Home Gmail Gmail Tips & Tricks – Gmail Useful tips in Hindi

Gmail Tips & Tricks – Gmail Useful tips in Hindi

Gmail Tips & Tricks - Gmail Useful tips in Hindi

Google की लोकप्रिय e-mail सेवा में ऐसी कई सुविधाएं हैं जो दूसरों में नहीं। अगर आप Gmail का पूरा इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इन  बालेन्दु शर्मा दाधीच द्वारा बताये गए इन टिप्स सुविधाओं को जरूर आजमाएं।
Web base सेवाओं में Search के अलावा e-mail लगभग हर User की जरूरत बन चुकी है। 1990 के दशक के दूसरे चरण में Yahoo, USAnet और Hotmail जैसी e-mail सेवाएं तेजी से लोकप्रिय हुईं। अलबत्ता, बाद में जब Google ने 2004 में अपनी e-mail सेवा ‘Gmail’ शुरू की तो अपने नए features के चलते वह करोड़ों users को अपनी ओर खींचने में सफल रही। इस e-mail सेवा में ऐसी कई सुविधाएं हैं जो दूसरों में नहीं। अगर आप Gmail का पूरा इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इन सुविधाओं को जरूर आजमाएं।

Backup करें: अगर आपको अपने Gmail Account में आने वाली mail के गलती से Delete हो जाने की आशंका है तो आप हर e-mail की एक प्रति किसी अन्य e-mail खाते में Transfer कर सकते हैं। आपके Gmail खाते में जो भी mail आएगी, वह स्वत: दूसरे e-mail खाते में भी (भले ही वह किसी अन्य e-mail प्रदाता का हो) पहुंच जाएगी। इसके लिए Gmail की Setting खोलिए, अब ‘Forwarding and POPIMAP पर Click कीजिए। अब Forwarding Section में ‘Forward a copy of Incoming mail’ के सामने अपना वैकल्पिक e-mail खाता लिख दें। अगर आपके कई Gmail खाते हैं तो आप उन सबकी e-mail इस तरीके से किसी एक e-mail Account  में मंगा सकते हैं।

Filter: अगर आप किसी खास व्यक्ति का e-mail देखना ही नहीं चाहते या किसी विशेष स्रोत से आए e-mail को एक अलग ‘Lable’ देना चाहते हैं तो ‘Filter’ का Use कीजिए। इस सुविधा के जरिए आप किसी किसी विशेष व्यक्ति की सभी e-mail पर स्वत: ‘Star’ निशान अंकित करने का निदेर्श भी दे सकते हैं और उन्हें Forward भी कर सकते हैं। यानी बिना e-mail पढ़े बहुत कुछ करने की आजादी। तरीका सीधा सा है। Gmail Page के ऊपर की ओर बने ‘Create a Filter’ Link पर Click कीजिए। इसमें संबंधित e-mail को अलग से पहचानने के लिए जरूरी सूचनाएं दीजिए और ‘क्रियेट फिल्टर’ बटन दबा दीजिए। आपको ढेर सारे झंझटों से बचाने वाली सुविधा तैयार है।

नोटीफायर: ज्यादातर लोग Gmail को दिन भर खोले नहीं रखना चाहते लेकिन यह भी चाहते हैं कि कोई नई e-mail आते ही उन्हें तुरंत पता चल जाए। आप चाहें तो Gmail.नोटीफायर नामक यूटिलिटी Download कर ऐसा ही कर सकते हैं। download  यहां से करें। Computer में Install  करने के बाद Gmail नोटीफायर का icon आपकी System ट्रे में स्थापित हो जाता है और नई mail के बारे में सूचनाएं देता रहता है। यह Utilities Windows के साथ.साथ मैकिन्टोश के लिए भी उपलब्ध है।

Gmail बने हार्ड डिस्क: अगर आप Gmail में दिए जाने वाले फ्री Internet Space (सात जीबी से ज्यादा) का प्रयोग अपनी Online Hard Disk के तौर पर Data Backup के लिए करना चाहते हैं तो इस यूटिलिटी का प्रयोग कीजिए। Installation के बाद आप देखेंगे कि आपके ‘My Computer’ में अन्य Hard Disk, CD Drive आदि के साथ.साथ एक अन्य Drive का Icon भी बना है। यह आपकी Gmail Drive है। आप चाहें तो इसका नाम बदलकर यही कर लें। अब आप किसी भी File को Computer से Drag कर इस Internet Drive में Drop  कर सकते हैं। आपके Gmail खाते में स्वत: एक mail चली जाएगी जिसमें वह File Attachment के रूप में मौजूद होगी।

Readymade Reapply: अगर आपके पास बहुत ज्यादा e-mail आते हैं और सबके जवाब देने के लिए समय नहीं है तो कोई बात नहीं, Gmail में पहले से ही कुछ ‘रेडीमेड जवाब’ तैयार करके रख लीजिए और उन्हें भेजकर समय बचाइए। इसके लिए आपको अपने mailbox के सबसे ऊपर दिए Google के links में ‘More’ पर Click करते हुए Google Labs की यूटिलिटीज तक पहुंचना होगा और वहां दाईं और दिए Links  में से ‘Gmail Labs’ को Click करना होगा। अब दिखाई जाने वाली सूची में कैन्ड Responses को ‘Enable’ (सक्रिय) कर लीजिए। अब अपने Readymade Response तैयार कीजिए, जैसे. ‘धन्यवाद, मैं जल्दी ही आपको उत्तर भेजता हूं’, या फिर ‘बड़े दिनों बाद याद किया। कैसे हैं?’ आदि आदि। इसके लिए ‘Compose mail’ पर Click कीजिए और खुलने वाले Compose Box में Subject line के ठीक नीचे ‘कैन्ड रेस्पोन्सेज’ Link दिखाई देगा। वहीं पर ‘न्यू कैन्ड रेस्पोन्स’ के जरिए आप अपने Readymade जवाब तैयार कर सकते हैं। इन्हें भेजने के लिए भी इसी Link का प्रयोग कीजिए।

Archive: अपने Gmail इन बॉक्स को साफ.सुथरा (और खाली) रखने के लिए ‘Archive’ सुविधा का प्रयोग करें। पुराने पड़ चुके e-mail संदेशों को ‘Select’ करें और Archive बटन दबाएं। चुने हुए सभी Message Inbox से गायब हो जाएंगे। मगर वे गए कहां? वे Gmail में ही मौजूद हैं और आप चाहें तो बाईं तरफ दिए गए विकल्पों में ‘All mail’ नामक Link दबाकर उन्हें देख सकते हैं। अगर यह Link दिखाई न दे तो थोड़ी सी खोजबीन करें, यह ‘6 More॰॰॰’ या ऐसे ही किसी अन्य Link के पीछे छिपा होगा। उपयोगी चीजों को खोजने के लिए मेहनत करनी ही पड़ती है।

ये पोस्ट आपको कैसा लगा, हमें कमेंट कर के बताये ! यदि आपको कंप्यूटर या टेक्नोलॉजी से समन्धित कोई Question  पूछना है तो हमें मेल करे ! हमारी Mail-ID है:-  techtipshindi@gmail.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published.