Home Earn Money online How To Earn Money Online – Money Earning tips in Hindi

How To Earn Money Online – Money Earning tips in Hindi

How To Earn Money Online - Money Earning tips in Hindi

आज Internet का प्रयोग लगभग हर युवा करता है. कई युवा तो दिन में कई-कई घंटे Internet के आगे बैठ कर बिताते हैं. यह Internet भी बड़े काम की चीज है. यूं तो हम इसका इस्तेमाल अपने ज्ञान अर्जन और अन्य जरूरी कामों के लिए करते ही हैं लेकिन सोचिए अगर यही Internet आपको पैसा कमा कर दे तो कैसा रहेगा?

जी हां, आज Gmail और Google तो सभी इस्तेमाल करते हैं ना. अगर आप भी Google का इस्तेमाल करते हैं और आपके पास अच्छा Internet कनेक्शन है तो कुछ सरल उपायों से आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं.

पैसा आज सबसे बड़ा है. चाहे नौकरीपेशा आदमी हो या कोई बेरोजगार सभी आय के अन्य स्त्रोतों की खोज में रहते हैं. Internet और Google के माध्यम से अगर आप चाहें तो घर बैठे ही अच्छा पैसा कमा सकते हैं. जरूरी है तो बस थोड़े ज्ञान और सतर्कता की.

आइए जानें कुछ ऐसे सरल उपाए जिसकी मदद से आप Google और Internet के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं:

ब्लॉगर (Blogger): 
आप चाहे तो लोगों के लिए उपयोगी ब्लॉग बनाकर, Online मैगजीन निकालकर, ई-ट्यूशन, ई-काउंसलिंग आदि के जरिए पैसे कमा सकते हैं. लेकिन याद रखें आप जो साइट या ब्लॉग बनाएं, उसे अंग्रेजी में भी जरूर रखें।  इससे उस पर Google एडव‌र्ड्स का सपोर्ट लिया जा सकता है. ऐसा हो जाने पर Google द्वारा आपकी साइट या ब्लॉग पर जो एड चलाए जाएंगे, उस पर हर क्लिक पर आपको कुछ पैसे मिल सकते हैं.
इस तरह आप महीने में अच्छे पैसे कमा सकते हैं. खास बात यह है कि इस तरह की साइट या ब्लॉग कहीं से भी ऑपरेट किया जा सकता है, बस आपके पास Internet कनेक्शन होना चाहिए.

Google Adsense –
Google एडसेंस: अगर आप ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग चलाते हैं तो Google Adsense के जरिए आप ब्लॉग पर विज्ञापन भी लगा सकते हैं, जिससे कुछ कमाई का जरिया बन सकता है. Google Adsense  आपके ब्लॉग पर विज्ञापन देता है. इसके द्वार हर क्लिक पर आपको पैसा मिलता है.

Google Adwords –
ऐड वर्ड्स: Google Adwords Online कमाई के साधनों में से एक फीचर है. इसके माध्यम से Google आपके प्लेटफॉर्म पर दूसरे लोगों के प्रोडेक्ट का कई तरह से विज्ञापन करता है.

Google Checkout-
Google Checkout: जिस तरह बैंकिग सर्विसेज में पैसे के लेन-देन पर कुछ शुल्क बैंकों के पास जाता है उसी तरह अगर आप Google Checkout का इस्तेमाल  Online पेमेंट के लिए करते हैं तो आपको भी फायदा होगा. इससे जैसे-जैसे Google का वेबबिजनेस ट्रांजेक्शन बढ़ता है, वैसे-वैसे यूजर की इनकम भी बढ़ती है.

इसके अलावा ऐसी कई साइट्स हैं जो आपको अपनी साइट पर रजिस्ट्रेशन करवाने, मेंबर जुड़वाने और अन्य गतिविधियों के लिए पैसे देती हैं. ऐसी Website का प्रयोग करने के लिए आप चाहें तो कई ई-मेल आईडी खोलकर चार-पांच Websites के साथ जुड़ें और अच्छा पैसा कमाएं.

नोट: लेकिन ध्यान रखें जहां Internet की दुनिया ने आपको पैसा कमाने के इतने साधन दिए हैं वहीं Internet पर धोखाधड़ी के भी कई मामले सामने आते हैं. अगर कोई Website आपको पहले पैसा डिपॉजिट या जमा करवाने की बात कहे तो उस पर कतई विश्वास ना करें और साथ ही अपने बैंक से जुड़ी निजी जानकारी देने से जितना हो सके बचें.

ये पोस्ट आपको कैसा लगा, हमें कमेंट कर के बताये ! यदि आपको कंप्यूटर या टेक्नोलॉजी से समन्धित कोई Question  पूछना है तो हमें मेल करे ! हमारी Mail-ID है:-  techtipshindi@gmail.com.

Source:JagranJuction

Leave a Reply

Your email address will not be published.