Home Softwares How to Delete Duplicate files from Computer

How to Delete Duplicate files from Computer

How to Delete Duplicate files from  Computer
अपनी फाइलों और फोल्डरों को सहेजने, बैक-अप लेने, दो कंप्यूटरों के बीच फाइलें लाते-ले जाते या कई बार Computer format करने के चलते आपके Systemमें कब एक ही फाइल की बहुत सारी Copiesहो जाती हैं, पता ही नहीं चलता। उनमें से कुछ बीच-बीच में Edit भी हो जाती हैं, जबकि कुछ वैसी ही पड़ी रहती हैं।

किसी समय जब एकदम सही फाइल की जरूरत पड़ती है, तो आप समझ ही नहीं पाते कि यह फाइल इस्तेमाल करें या वह। कौन-सी नई है, कौन-सी पुरानी, कौन-सी छोटी, कौन-सी बड़ी और कौन-सी सबसे ज्यादा अपडेटेड। इस समस्या का समाधान कर सकता है Duplicate Files Searcher, जो आपके सिस्टम में Duplicate files को ढूंढता है, उनके बीच तुलना करता है, उन्हें खोलकर देखने का मौका देता है और गैरजरूरी फाइलों को डिलीट करने की सुविधा देता है। सब एक ही जगह से। सिर्फ Hard Drive ही क्यों, CD,Pen Drive, DVD आदि पर रखी फाइलों को भी यह दूसरी फाइलों के साथ कम्पेयर करके नतीजे दिखाता है। खास बात यह है कि अगर फाइलों के नाम अलग-अलग, मगर मैटर समान हो तो यह उसकी जानकारी भी दे सकता है।


इस Software को डाउनलोड करने के लिए यहाँ Click करें 

Source: Navbharattimes

ये पोस्ट आपको कैसा लगा, हमें कमेंट कर के बताये ! यदि आपको कंप्यूटर या टेक्नोलॉजी से समन्धित कोई Question  पूछना है तो हमें मेल करे ! हमारी Mail-ID है:-  techtipshindi@gmail.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published.