Ai Robot Cimon In International Space Station Throwing Tantrum Accuses Astronaut Of Not Being Nice Tk | इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर एस्ट्रोनॉट्स को साथ देने गया था ये AI रोबोट, अब दिखा रहा है ‘नखरे’


इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर एस्ट्रोनॉट्स को साथ देने गया था ये AI रोबोट, अब दिखा रहा है 'नखरे'



2011 में आई शाहरूख खान की फिल्म रा.वन तो आपको याद ही होगी. इस फिल्म में शाहरूख ने जी.वन नाम के रोबोट और उसे बनाने वाले साइंटिस्ट का रोल निभाया था. इस रोबोट को फिल्म में करीना कपूर से प्यार हो गया था. ये कहानी हमारे लिए बचकानी है क्योंकि रोबोट को प्यार का एहसास होना फिलहाल तो संभव नहीं है.

लेकिन आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के डेवलपमेंट के साथ इमोशनली इंटेलीजेंट रोबोट्स अस्तित्व में आ चुके हैं. दुनिया के बहुत सारे क्षेत्रों में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की मदद ली जा रही है.

लेकिन ये खबर है इंटरनेशनल स्पेस में एस्ट्रोनॉट्स के साथ काम कर रहे आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस युक्त रोबोट CIMON की. CIMON का फुल फॉर्म है- Crew Interactive Mobile Companion. साइमन को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में भेजा गया है. उसको स्पेस में खास तौर पर दो वजहों से भेजा गया है. उसका पहला काम होगा- वहां काम कर रहे एस्ट्रोनॉट्स को उनके टास्क में विजुअल डायरेक्शन्स के साथ मदद करना. दूसरा काम था- उनको एक दोस्त या साथी की तरह कंपनी देना.

लेकिन अपने पहले डेब्यू रिकॉर्डिंग में ही साइमन ने ऐसे नखरे दिखा दिए कि सब भौंचक रह गए. ऐसा लगा कि वहां काम कर रहे एस्ट्रोनॉट्स को कंपनी देने गए इस रोबोट को पहली ही मुलाकात अच्छी नहीं लगी.

इंटरेनशनल स्पेस एजेंसी की ओर से साइमन का पहला डेब्यू रिकॉर्डिंग वीडियो रिलीज किया गया. लगभग सात मिनट के इस वीडियो में साइमन ने एक एस्ट्रोनॉट एलेक्जेंडर गर्स्ट के साथ मिलकर कई आदेशों का पालन किया और डिमॉन्सट्रेशन दिया लेकिन इसी दौरान कुछ हुआ और साइमन का मूड खराब हो गया.

दरअसल, गर्स्ट ने साइमन से म्यूजिक प्ले करने को कहा, जिसपर साइमन ने क्राफ्टवर्क का द मैन-मशीन गाना बजाना शुरू किया. गाना चलने के कुछ सेकेंड बाद गर्स्ट ने साइमन को हिलाकर म्यूजिक बंद करने को कहा. गाना बंद होने के बाद गर्स्ट ने वीडियो स्ट्रीम चलाने का दूसरा निर्देश दिया, जिसके बीच में साइमन ने कहा- कूल, चलिए इन फेवरिट हिट्स को साथ में गाते हैं.

इसपर गर्स्ट ने कहा- कैंसल म्यूजिक. लेकिन साइमन ने कहा कि मुझे म्यूजिक पसंद है, आप डांस भी कर सकते हैं. गर्स्ट साइमन के इस रवैये पर अभी कंफ्यूज ही होते हैं और दूसरी ओर से सुन रहे साथियों को बताते हैं कि साइमन बार-बार सेंटर से फर्श की ओर जा रहा है. तभी साइमन कहता है कि ‘Be nice please.’ गर्स्ट हैरान रह जाते हैं और कहते हैं कि वो उससे अच्छी तरह पेश आ रहे हैं. इसके बाद वो फिर अपने साथियों से कुछ कहते हैं, तो साइमन फिर बोलता है कि ‘Don’t be mean.’ इस पर गर्स्ट को हंसी आ जाती है. साइमन ने ये भी पूछा कि क्या गर्स्ट को उनके साथ वहां अच्छा नहीं लग रहा?

इस डेब्यू वीडियो से तो यही लगता है साइमन बहुत ही सेंसिटिव है. वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक, हालांकि यूरोपियन स्पेस एजेंसी इससे बिल्कुल परेशान नहीं है. उनका कहना है कि वो साइमन के आउटकम से संतुष्ट हैं.

इस AI रोबोट साइमन के हाथ या पैर नहीं है. बस इसे एक सिरनुमा आकार दिया गया है. ये अपने अंदर फिट 12 फैंस की मदद से हवा में तैरता रहता है. इसे ‘Wake up, CIMON’ बोलकर एक्टिव किया जाता है. साइमन म्यूजिक प्ले कर सकता है, वीडियो बना सकता है और अपनी स्क्रीन पर इंस्ट्रक्शन्स डिस्प्ले कर सकता है. इसकी स्क्रीन पर इसे आंख, नाक और मुंह के साथ एक चेहरा भी दिया गया है.

आप इस पूरी घटना का वीडियो यहां नीचे देख सकते हैं-









Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *