Now Check Anemia And Blood Count By Smartphone App No | नाखून की फोटो से अब APP बताएगा कि शरीर में खून है या नहीं


नाखून की फोटो से अब APP बताएगा कि शरीर में खून है या नहीं



अब खून की कमी के बारे में जानने के लिए आपको कहीं नहीं जाना पड़ेगा. आप अपने स्मार्टफोन के जरिए ही यह जान सकते हैं कि आपकी बॉडी में कितना खून है. अमेरिकी वैज्ञानिकों ने एक ऐसा ऐप तैयार किया है जिससे खून की कमी यानी एनीमिया के बारे में सही-सही जानकारी मिल जाएगी.

इस ऐप की खास बात ये है कि इसके लिए किसी तरह की खून की जांच की जरूरत नहीं होगी बल्कि नाखूनों की एक फोटो लेकर ऐप में लोड करना होगा. ऐप उस फोटो की मदद से खून में मौजूद हीमोग्लोबिन की सही-सही मात्रा बता देगा. ऐप को अमेरिका के इमोरी विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने तैयार किया है. जिसके बारे विज्ञान की खोजों के बारे में जानकारी देने वाले ‘जर्नल नेचर कम्युनिकेशन’ में बताया गया.

कोई भी और कभी भी कर सकता है इसका इस्तेमाल

मुख्य शोधकर्ता विल्बर लाम ने जर्नल को बताया कि यह एक ऐसा अकेला ऐप है जो उतना ही सही आंकड़ा देने में सक्षम है, जितना कि खून की जांच में आता है. बस फर्क ये है कि इसमें खून की बूंदों को नहीं निकालना पड़ता.

शोधकर्ताओं ने कहा कि यह ऐप केवल सूचना भर देता है और इससे किसी प्रकार के रोग के पता नहीं लगाया जा सकेगा. उन्होंने आगे कहा कि यह टेक्नोलॉजी इतनी सरल है कि कोई भी और कभी भी इसका इस्तेमाल कर सकता है पर ये गर्भवती महिलाओं, खिलाड़ियों के मामलों में अधिक सहायक होगी.

एनीमिया से दो अरब लोग हैं प्रभावित

खून की कमी यानी एनीमिया की बीमारी से पूरी दुनिया में करीब दो अरब लोग पीड़ित हैं. इसकी जांच के लिए होने वाली खून की जांच को कंपलीट ब्लड काउंट या सीबीसी भी कहा जाता है. इस ऐप में पहले से मानकों पर आधारित फोटो डाले गए हैं और यह ऐप खींचे गए फोटो से उनकी तुलना करके खून की कमी की सही-सही जानकरी दे देता है.









Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *