mi notebook 14 horizon edition review hindi


शाओमी ने हाल ही में लैपटॉप के सेगमेंट में पहली बार अपना कोई प्रोडक्ट लॉन्च किया। खास बात यह है कि इस बार कंपनी ने लैपटॉप के बाहरी हिस्से पर किसी भी तरह की ब्रांडिंग नहीं की है। हमने इस लैपटॉप को करीब 10 दिन तक इस्तेमाल किया है। आइए जानते हैं इसकी परफोर्मेंस और डिजाइन के बारे में। 

Mi Notebook 14 Horizon Edition में कंपनी ने एल्युमीनियम मैग्नेशियम एलॉय के साथ ऑल मेटल बॉडी का इस्तेमाल किया है, जो देखने में बेहद ही खूबसूरत है। 1.35 किलोग्राम वजनी इस  नोटबुक को बहुत ही आराम से कैरी किया जा सकता है। कंपनी ने इसमें 14 इंच की नॉन रिफ्लेक्टिव स्क्रीन दी है, जो सचमुच बेहद ही सुकून देनी वाली डिस्प्ले है। स्क्रीन पर पड़ने वाली लाइट रिफ्लेक्ट होकर आंखों पर नहीं पड़ती है। हालांकि डिस्प्ले की ब्राइटनेस आपको औसतन लगेगी और हो सकता है कि शायद वह आपको पसंद भी न आए क्योंकि इसमें कलर उतने अच्छे नहीं लगते हैं, जितना की अक्सर इस कीमत में आने वाले अन्य लैपटॉप में देखने को मिलते हैं। 

हमने इस नोटबुक को 10 दिन तक इस्तेमाल किया है, जिसमें वैसे तो कोई ज्यादा समस्या नहीं दिखी लेकिन अगर आप ज्यादा वीडियो देखते हैं तो ब्लैक एरिया उतने अच्छे नहीं लगते हैं। वीडियो के साथ बात करें साउंड की तो वॉल्यूम तेज तो है लेकिन साउंड क्वालिटी उतनी इंप्रेसिव नहीं है। इस लैपटॉप की कीमत करीब 60 हजार रुपये है, जो इसको प्रीमियम सेगमेंट में लेकर जाती है लेकिन इसके की बोर्ड के बटन के बैक में लाइट होना चाहिए थी ताकि घर की लाइट जाने पर या अंधेरे में उसे आसानी से इस्तेमाल किया जा सके लेकिन ऐसा कोई फीचर इस नोटबुक में नहीं मिलता है। कंपनी ने बॉर्डर पतले बनाने के लिए इसमें इनबिल्ट वेबकैम नहीं दिया है लेकिन अलग से एक यूएसबी वेबकैम दिया है, जो एक अच्छी वीडियो कॉलिंग की क्वालिटी देता है। 

हमें इसका 8जीबी रैम वेरियंट रिव्यु के लिए मिला था, जिसमें एन वीडिया ग्राफिक्स कार्ड दिया गया है। अगर आप हल्के फुल्के गेम और वीडियो देखने के लिए इस लैपटॉप को खरीदना चाहते हैं तो यह एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है क्योंकि इसमें आठ घंटे का बैटरी बैकअप मिल जाता है, जो एक अच्छी बात है। अगर आप GTA 5 जैसे गेम्स के लिए इस लैपटॉप को खरीदना चाहते हैं तो इसकी सलाह हम नहीं देते हैं क्योंकि गेमिंग के दौरान कई बार यह गर्म भी होता है। 

अगर आप पतला हल्का और मजबूत बैटरी बैकअप वाला लैपटॉप खरीदना चाहते हैं तो मी नोटबुक 14 होराइजन एडिशन आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित होता है। कुल मिलाकर इसे वैल्यू फॉर मनी कहा जा सकता है। स्कूल, कॉलेज और दफ्तर के काम के लिए यह एक अच्छा विकल्प है और इसे कंपनी की एक अच्छी शुरुआत कहा जा सकता है। 
 



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *