Samsung Galaxy S21 Ultra Review in Hindi know price specifications and real world performance


साउथ कोरिया की कंपनी सैमसंग (Samsung) ने हाल ही में अपनी गैलेक्सी एस21 सीरीज लॉन्च की है। सीरीज का सबसे पावरफुल फोन Galaxy S21 Ultra है। इसमें क्वॉड रियर कैमरा सेटअप, S-Pen सपोर्ट, और 16 जीबी तक की रैम जैसे फीचर्स दिए गए हैं। भारत में फोन की शुरुआती कीमत 1,05,999 रुपये है। वहीं, इसके टॉप वेरिएंट को खरीदने के लिए 1,16,999 रुपये खर्च करने पड़ते हैं। हमने इस फोन का कुछ दिन इस्तेमाल किया है और आपके लिए इसका रिव्यू (Samsung Galaxy S21 Ultra Review) ले आए हैं।

शानदार है इस फोन का डिजाइन
सैमसंग गैलेक्सी एस21 अल्ट्रा का लुक बेहद शानदार है। पहली ही झलक में यह आपको प्रीमियम डिवाइस लगने लगेगा। यह मैट फिनिश के साथ आता है, जिस वजह से ओवरऑल डिजाइन काफी सफिस्टिकैटड नजर आएगा। इसमें आगे की तरफ बेजललेस और कर्व्ड डिजाइन वाली एज-टु-एज स्क्रीन दी गई है। फ्रंट कैमरा के लिए छोटा पंच-होल दिया गया है। फोन IP68 रेटिंग के साथ आता है और इसमें इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है।

फोन के फ्रंट और बैक पैनल की प्रोटेक्शन के लिए इसमें गोरिल्ला ग्लास विक्टस (Gorilla Glass Victus) लगा है। यह कंपनी का पहला स्मार्टफोन है, जो नोट सीरीज का ना होते हुए भी S-Pen सपोर्ट के साथ आता है। हालांकि, यह एस-पेन फोन के साथ में नहीं आता, इसे अलग से खरीदना होगा। हालांकि, जिन्हें छोटे या नॉर्मल साइज वाले डिवाइस पसंद हैं उन्हें यह थोड़ा बड़ा फील हो सकता है। इस फोन का वजन 229gm है।

गैलेक्सी एस21 अल्ट्रा का डिस्प्ले
अगर डिस्प्ले की बात करें तो डिवाइस में 6.8 इंच की QHD+ डायनामिक एमोलेड डिस्प्ले मिलता है। इसका रिफ्रेश रेट 120Hz है और HDR10+ का सपोर्ट करता है। आप रिफ्रेश रेट को 10Hz से 120Hz तक अडजस्ट कर सकते हो। यह डिस्प्ले वीडियो या फोटोज देखने और बाकी काम में आपको प्रभावित कर सकता है। डिस्प्ले काफी ब्राइट है और इसमें बढ़िया कलर्स दिखाई पड़ते हैं। इसे सबसे शानदार स्मार्टफोन डिस्प्ले में से एक कहा जा सकता है।

सॉफ्टवेयर और परफॉर्मेंस
सैमसंग गैलेक्सी एस 21 अल्ट्रा स्मार्टफोन एंड्रॉयड 11 बेस्ड One UI 3.1 पर काम करता है। यह काफी क्लीन और रिफाइंड यूजर इंटरफेस है। वनयूआई 3.1 अपडेट में कंपनी ने बैकग्राउंड कॉल वीडियोज, वीडियो में डायरेक्टर व्यू, और फ्रंट व रियर कैमरा से एक साथ रिकॉर्ड करने जैसे फीचर्स दिए हैं। फोन दो वेरिएंट में आता है। इसमें 12GB और 16GB रैम के साथ 256GB और 512GB स्टोरेज मिलती है। हमारे पास इसका 12 जीबी रैम + 256 जीबी स्टोरेज वेरिएंट है।

सैमसंग ने फोन के भारतीय वर्जन में Exynos 2100 5G प्रोसेसर दिया गया है। जबकि अन्य देशों में फोन को क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 888 प्रोसेसर के साथ पेश किया गया है। परफॉर्मेंस में किसी प्रकार की शिकायत नहीं आती। इसमें आप हैवी गेम्स हाई ग्राफिक्स सेटिंग्स पर खेल सकते हैं। फोन में Samsung DeX का भी सपोर्ट दिया गया है जिसके जरिए आप फोन और लैपटॉप दोनों से फाइल ट्रांसफर कर सकते हैं। हालांकि फोन में स्टोरेज को मेमोरी कार्ड की मदद से बढ़ाने की सुविधा नहीं दी गई है।

फोन का रियर और फ्रंट कैमरा
फोन में क्वॉड रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें F/1.8 अपर्चर के साथ 108 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर मिलता है। इसके अलावा, 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड लेंस है जिसका अपर्चर F/2.2 है। साथ में दो 10 मेगापिक्सल के टेलिफोटो लेंस दिए गए हैं। डिफॉल्ट रूप से मेन कैमरा 12 मेगापिक्सल सेटिंग्स पर काम करता है, जिसे आप बदलकर 108 मेगापिक्सल कर सकते हो।

तस्वीरों की डीटेल्स और डायनामिक रेंज काफी अच्छी है। इसका अल्ट्रा-वाइड लेंस मैक्रो शॉट्स भी लेने में सक्षम है। अगर आप जूम करके तस्वीरें लेना चाहते हैं तो 3x जूम से लिए गए फोटोज की डीटेल्स काफी अच्छी आती है। वहीं, आपको अवरेज क्वालिटी के साथ ज्यादा जूम चाहिए तो आप 10x तक जा सकते हैं। जूम के साथ एआई प्रोसेसिंग भी मिलती है जो कि फोटो को थोड़ा रिफाइन करती है।

पोर्ट्रेट तस्वीरें लेने के लिए इसमें लाइव फोकस मोड दिया गया है, जिसका Edge-Detection काफी अच्छा है। इसके अलावा कम रोशनी के लिए Night Mode भी मिलता है। इसके जरिए आप 8K वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं, जो किसी भी स्मार्टफोन में मिलने वाली सबसे बड़ा रेजॉलूशन है। कैमरा में 8K Video Snap का भी फीचर है, जिसके जरिए आप 8K वीडियोज से हाई रेजॉलूशन फोटोज ले पाते हैं। वीडियो को स्टेबलाइज करने के लिए इसमें Super Steady मोड मिलता है।

सेल्फी के लिए फोन में 40 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है। फोन से लिए गए सेल्फी फोटोज भी आपको निराश नहीं करते हैं। फ्रंट कैमरे की तस्वीरें ऐसी हैं कि आप बिना एडिट किए भी सोशल मीडिया पर पोस्ट कर सकते हैं। आप पोर्ट्रेट मोड में सेल्फीज भी ले सकते हैं। यह कैमरा काफी हद तक रियल फोटोज क्लिक करता है।

बैटरी और कनेक्टिविटी
सैमसंग के इस फ्लैगशिप फोन में 5000mAh की बैटरी है जो 25W फास्ट चार्जिंग और 15W वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट करती है। यह एक घंटे में करीब 70 फीसदी तक चार्ज हो जाता है। फोन की बैटरी 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ पूरा दिन आराम से चल जाती है। हालांकि कंपनी फोन के बॉक्स में चार्जर नहीं देती। कनेक्टिविटी के लिए इसमें 5G, 4G LTE, Wi-Fi 6E, ब्लूटूथ, जीपीएस, एनएफसी, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और अल्ट्रासोनिक इनडिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर मिलेगा।

हमारा फैसला
सैमसंग गैलेक्सी एस21 अल्ट्रा 5G एक शानदार प्रीमियम स्मार्टफोन है। यह काफी पावरफुल परफॉर्मेंस और शानदार कैमरा क्वालिटी के साथ आता है। इसकी बैटरी और डिस्प्ले भी बढ़िया है। साथ ही एस-पेन सपोर्ट करने से यह ज्यादा यूजफुल भी बन जाता है। हालांकि फोन के साथ चार्जर और एस-पेन नहीं दिया जाता, जिस वजह से ग्राहकों को फोन खरीदने के बाद भी बाकी चीजों के लिए जेब ढीली करनी पड़ती है। ऐसे में अगर आपके पास बजट की कोई समस्या नहीं है तब गैलेक्सी एस21 अल्ट्रा प्रीमियम फोन खरीदारों के लिए एक बढ़िया ऑप्शन बन जाता है।



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *