Telegram became the most downloaded app in January 2021 according to Sensor tower


इंस्टेंट मैसेजिंग सॉफ्टवेयर टेलीग्राम (Telegram) सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला एप बन गया है। इसने टिकटॉक, फेसबुक और व्हाट्सएप जैसे एप्स को पीछे छोड़ दिया है। डेटा एनालिटिक्स फर्म सेंसर टावर (Sensor Tower) की रिपोर्ट के मुताबिक, जनवरी 2021 में टेलीग्राम दुनियाभर का मोस्ट डाउनलोडेड नॉन-गेमिंग एप रहा है। माना जा रहा है कि टेलीग्राम को व्हाट्सएप (Whatsapp) की नई पॉलिसी को लेकर हुए विवाद का सीधा फायदा मिला है।

करोड़ों ने किया डाउनलोड
रिपोर्ट के मुताबिक, जनवरी 2021 में टेलीग्राम को 63 मिलियन (6.3 करोड़) से ज्यादा डाउनलोड्स मिले हैं। यह जनवरी 2020 के मुकाबले 3.8 गुना है। इसे सबसे ज्यादा भारत में (24 फीसदी) डाउनलोड किया गया है। वहीं, इंडोनेशिया के यूजर्स टेलीग्राम डाउनलोड करने के मामले में दूसरे नंबर पर रहे हैं। लिस्ट में दूसरा सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला एप टिकटॉक रहा है। 

यह भी पढ़ें: IRCTC ने शुरू की नई सर्विस अब ट्रेन के साथ बस का टिकट भी कर सकेंगे बुक, जानिए तरीका

पांचवें नंबर पर पहुंचा व्हाट्सएप
रिपोर्ट के मुताबिक, जनवरी में ओवरऑल डाउनलोडिंग के मामले में तीसरे नंबर पर इंस्टेंट मैसेजिंग एप सिग्नल (Signal) रहा है। बता दें कि व्हाट्सएप ने कुछ दिनों पहले ही नई प्राइवेसी पॉलिसी लाने का ऐलान किया था। इसके बाद से यूजर डेटा को लेकर दुनियाभर में व्हाट्एस की आलोचना होने लगी। जिस वजह से लोग व्हाट्सएप छोड़ सिग्नल और टेलीग्राम जैसे एप्स पर अकाउंट बनाने लगे। लिस्ट में चौथे नंबर पर फेसबुक और पांचवें पर व्हाट्सएप रहा है। 

यह भी पढ़ें: Xiaomi फोन ने पास किया अजीब ड्युरेबिलिटी टेस्ट, हील्स से भी नहीं टूटा डिस्प्ले

ये रहे टॉप 10 एप्स
लिस्ट में छठे पायदान पर फेसबुक के स्वामित्व वाला ही एप इंस्टाग्राम रहा है, जबकि सातवें पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप Zoom रहा। इसी प्रकार आठवें नंबर पर MX TakaTak, नौवें पर स्नैपचैट और दसवें पर फेसबुक मैसेंजर रहा है। बता दें कि सिर्फ एप्पल एप स्टोर पर देखें तो iOS यूजर्स ने टिकटॉक को सबसे ज्यादा डाउनलोड किया। वहीं, गूगल प्ले स्टोर पर भी टेलीग्राम को सबसे ज्यादा डाउनलोड्स मिले हैं। 



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *