Facebook is working on Instagram Kids specifically for children under the age of 13


फोटो-शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम (Instagram) चलाने की उम्र सीमा बदलने जा रही है। इंस्टाग्राम की मालिकाना कंपनी फेसबुक इसका नया वर्जन तैयार कर रही है, जो खासकर उन बच्चों के लिए होगा जिनकी उम्र 13 साल से कम है। यानी अब ऑफिशियली बच्चे भी इस्टाग्राम का इस्तेमाल कर पाएंगे। ऐसा करके कंपनी अपने प्रॉडक्ट की पहुंच आने वाली जेनरेशन तक ले जा रही है। 

बता दें कि युवाओं के बीच पॉप्युलर इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करने या इसपर अकाउंट बनाने के लिए फिलहाल आपकी उम्र कम से कम 13 साल होनी जरूरी है। रिपोर्ट के मुताबिक, नए ऐप की घोषणा कंपनी ने इंटरनली कर दी है, हालांकि अभी इसे ऑफिशियली लॉन्च नहीं किया गया। BuzzFeed News की मानें तो कंपनी इंस्टाग्राम किड्स (Instagram Kids) ऐप ला सकती है। 

यह भी पढ़ें: आपके Aadhaar Card का तो नहीं हो रहा गलत इस्तेमाल? घर बैठे जानें

फेसबुक स्पोक्सपर्सन जोए ओसबर्न ने कहा, ‘अधिकतर बच्चे अपने मां-बाप से पूछ रहे हैं कि क्या वे उन ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं जिनसे वे अपने दोस्तों से जुड़े रह सकें? फिलहाल पैरेंट्स के पास बहुत ज्यादा विकल्प नहीं है। इसलिए हम मैसेंजर किड्स की तरह इंस्टाग्राम के लिए एक नए प्रोडक्ट पर काम कर रहे हैं, जो बच्चों के लिए उपयुक्त होगा और पैरेंट्स उसे मैनेज कर सकेंगे। ‘ 

यह भी पढ़ें: इन स्मार्टफोन्स पर अब काम नहीं करेगा Whatsapp, जल्द ले लें चैट का बैकअप

मैसेंजर किड्स पर हुआ था विवाद
Messenger Kids फेसबुक के मैसेजिंग ऐप का बच्चों के लिए बनाया गया वर्जन है। कंपनी ने इसे 75 से ज्यादा देशों में लॉन्च किया था। इसमें ढेर सारे पैरेंटल कंट्रोल्स दिए गए हैं। हालांकि हाल ही में इस ऐप में खामी का एक मामला सामने आया था, जहां बच्चे उन लोगों से भी चैट कर पा रहे थे जिन्हें पैरेंट्स ने अनुमति नहीं दी थी।



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *