Holi 2021 smartphone and gadgets tips and tricks for removing colors and water


होली रंगों का त्योहार है। इस दौरान कई बार हमारे स्मार्टफोन्स और दूसरे गैजेट्स रंग और पानी में भीग जाते हैं। ऐसे में सबसे मुश्किल काम इन्हें साफ करने का है। काफी मशक्कत के बाद भी कई बार फोन्स पर होली के रंग रह जाते हैं। कई बार रंग छुड़ाने के चक्कर में हम फोन को खराब कर बैठते हैं। इसलिए यहा हम आपको उन जरूरी बातों के बारे में बता रहे हैं जो आपको अपने फोन और गैजेट्स से होली का रंग साफ करते समय ध्यान रखनी चाहिए। 

न कर बैठना ये गलती
फोन या गैजेट्स से रंग हटाने के लिए कई लोग सैनिटाइजर या एल्कोहल को सीधा फोन पर डाल देते हैं। आप ये गलती भूलकर भी मत करना। इसके अलावा कई लोग साबुन या डिटर्जेंट पाउडर का भी इस्तेमाल करने लग जाते हैं। यह बिलकुल गलत है। इससे डिवाइस खराब हो सकती है। फोन से कलर हटाने के लिए किसी भी लिक्विड हैंड सैनिटाइजर को किसी साफ कपड़े या रूमाल पर लगाएं और फोन धीरे से साफ करें। 

यह भी पढ़ें: होली पर कीजिए DSLR जैसी फोटोग्राफी, ये हैं कमाल की आईफोन कैमरा ट्रिक्स

रंग से खराब होने से ऐसे बचेगा फोन
दाग अगर बहुत ज्यादा हैं तो आप रबिंग एल्कोहल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। फोन के स्पीकर्स, माइक, चार्जिंग पोर्ट्स और हेडफोन जैक्स को कवर करने के लिए टेप का इस्तेमाल करें। इससे होली के रंग आपके फोन की भीतर नहीं जा पाएंगे। 

यह भी पढ़ें: WhatsApp पर भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, पड़ सकते हैं बड़ी मुश्किल में

पानी में चले जाने पर अपनाएं ये तरीके
कई बार फोन गलती से पानी में भी भीग जाता है। ऐसे में फोन को सबसे पहले स्विच ऑफ कर दें। फिर सिम कार्ड निकाल दें और सूखे कपड़े से पोंछकर उसे धूप में रख दें। एक बेहतरीन तरीका चावलों का भी है। फोन को स्विच ऑफ करके कुछ घंटों के लिए चावलों में ढंककर रख सकते हैं। चावल सारी नमी सोख लेते हैं। कम से कम पांच घंटे तक स्मार्टफोन को ऑन न करें। इसके बाद बिना सिम डालें उसे ऑन कर देखें।



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *