Indian Railways: यात्रियों के लिये स्टेशनों पर फिर शुरू होगी यह सुविधा, मंत्रालय ने जोनल रेलवे को दिए आदेश! जानिए लॉकडाउन के बाद अब तक क्या है बंद ?


रेल मंत्रालय ने जोनल रेलवे को कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत रिटायरिंग रूम खोलने की आदेश दि‍ये हैं

रेल मंत्रालय ने जोनल रेलवे को कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत रिटायरिंग रूम खोलने की आदेश दि‍ये हैं

Indian Railways: रेल मंत्रालय की ओर से देश में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जहां सभी ट्रेनों के संचालन को रोक दिया गया था. वहीं स्टेशनों पर बने रिटायरिंग रूम को भी अभी तक बंद किया हुआ था. हालांकि रेलवे की ओर से चरणबद्ध तरीके से ट्रेनों का संचालन प्रोटोकॉल के अनुपालन के तहत किया जा रहा है वहीं अब यात्रियों को ट्रेन की सुविधा देने के साथ-साथ अब रेलवे स्टेशनों पर रिटायरिंग रूम की सुविधा से मुहैया कराने का फैसला ‍किया है.

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण को रोकने के लिए रेलवे की ओर से सभी स्टेशनों पर बने रिटायरिंग रूम यानी विश्राम गृहों को Lockdown लगने के बाद बंद कर दिया गया था. लेकिन अब कोरोना (Corona) के मामले कम होने के बाद रेल मंत्रालय (Ministry of Railway) ने सभी जोनल रेलवे (Zonal Railways) को आदेश दिए हैं कि वह कोविड-19 COVID-19 केे लिये जारी किए गए प्रोटोकॉल का अनुपालन करते हुए इनको दोबारा खोल सकते हैं.

रेल मंत्रालय ने सभी जोनल रेलवे को यह निर्देश दिए हैं कि वह इन रिटायरिंग रूम को खोलते हुए कोविड-19 प्रोटोकॉल का पूरी सख्ती से अनुपालन कराएं. 

बताते चलें कि रेल मंत्रालय की ओर से देश में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जहां सभी ट्रेनों के संचालन को रोक दिया गया था. वहीं स्टेशनों पर बने रिटायरिंग रूम को भी अभी तक बंद किया हुआ था. हालांकि रेलवे की ओर से चरणबद्ध तरीके से ट्रेनों का संचालन प्रोटोकॉल के अनुपालन के तहत किया जा रहा है वहीं अब यात्रियों को ट्रेन की सुविधा देने के साथ-साथ अब रेलवे स्टेशनों पर रिटायरिंग रूम की सुविधा से मुहैया कराने का फैसला ‍किया है.रेल मंत्रालय ने जोनल रेलवे (Zonal Railways) को स्टेशनों पर स्थित विश्राम गृहों (Retiring Rooms) को दोबारा खोलने के बारे में निर्णय लेने की अनुमति दे दी है. लेकिन ऐसा करते हुए उन्हें सरकार द्वारा जारी कोविड संबंधित प्रोटोकॉल तथा अन्य स्थानीय स्थितियों का ध्यान में रखकर ही इनको फिर से खोलना होगा.

जानकारी के मुताबिक रेलवे बोर्ड पहले ही विश्राम गृहों, रेल यात्री निवासों और आईआरसीटीसी (IRCTC) द्वारा चलाए जाने वाले होटलों (रेलवे बोर्ड के पत्र संख्या2020/Catering/600/01/Pt.2 dt. 19.10.2020) को फिर से खोलने की अनुमति दे चुका है.

वर्तमान में, जरूरत के हिसाब से बहुत सी विशेष एक्सप्रेस/यात्री गाड़ियों का परिचालन चरणबद्ध तरीके से शुरू किया गया है. यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए ही रेलवे ने स्टेशनों पर बने विश्राम गृहों को खोलने की अनुमति देने का फैसला किया है.







Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *