Samsung Galaxy F62 Smartphone Review


Samsung Galaxy F62 पिछले दिनों भारत में लॉन्च हुआ है। Samsung का कहना है कि यह प्रीमियम मिड रेंज डिवाइस है और यूजर्स को FullOnSpeedy एक्सपीरियंस देता है। सैमसंग गैलेक्सी F62 कंपनी की Galaxy F-Series के तहत आया दूसरा स्मार्टफोन है। इससे पहले, कंपनी इस सीरीज में Galaxy F41 स्मार्टफोन लेकर आई थी। सैमसंग ने इस स्मार्टफोन के प्रोसेसर और इसकी बैटरी पर काफी जोर दिया है। हमने सैमसंग गैलेक्सी F62 को करीब 15 दिन तक अपने प्राइमरी स्मार्टफोन के रूप में इस्तेमाल किया तो आइए जानते हैं कि कैसा रहा इस मिड-रेंज स्मार्टफोन का परफॉर्मेंस। हमने अपने रिव्यू की शुरुआत में इसके प्रोसेसर और बैटरी पर ही फोकस किया है।
 

मिड-रेंज स्मार्टफोन में फ्लैगशिप प्रोसेसर
सैमसंग ने अपने मिड-बजट डिवाइस गैलेक्सी F62 में फ्लैगशिप 7nm Exynos 9825 प्रोसेसर दिया है। इससे पहले, Samsung Galaxy Note 10 Series के स्मार्टफोन्स में Exynos 9825 प्रोसेसर दिया गया था। यह प्रोसेसर 2 साल पुराना जरूर है, लेकिन यह फ्लैगशिप ग्रेड प्रोसेसर है। सैमसंग अब इसे अपेक्षाकृत किफायती स्मार्टफोन Galaxy F62 में लेकर आई है। सैमसंग का दावा है कि Galaxy F62 इस सेगमेंट के दूसरे स्मार्टफोन्स के मुकाबले 31 फीसदी बेहतर परफॉर्मेंस, 28 फीसदी तेज प्रोसेसिंग स्पीड और 3 फीसदी तेज ऐप लोडिंग और स्विचिंग एक्सपीरियंस देता है। कंपनी का कहना है कि गेम बूस्टर के साथ पावरफुल Mali G76 GPU सुपरफास्ट और स्मूद गेमिंग एक्सपीरियंस देता है। कंपनी के मुताबिक, इस प्रोसेसर के साथ यूजर्स को 85 फीसदी तक तेज गेमिंग परफॉर्मेंस मिलता है। 

 

Samsung Galaxy F62 को लेकर हमारा यूजर एक्सपीरियंस शानदार रहा है। स्मार्टफोन का रिस्पॉन्स भी बेहतरीन है। एक ऐप से दूसरे एप्लीकेशन में स्विच करने पर हमें किसी तरह की लैगिंग महसूस नहीं हुई है। हमने स्मार्टफोन में लंबे गेमिंग सेशंस खेले हैं। रेसिंग गेम या फर्स्ट पर्सन शूटिंग गेम्स में हमारा एक्सपीरियंस बहुत अच्छा रहा। गेम्स तेजी से लोड हुए और गेमप्ले भी स्मूद रहा है। हमने कॉल ऑफ ड्यूटी मोबाइल को हाइएस्ट ग्राफिक्स क्वॉलिटी सेटिंग और मैक्सिमम फ्रेम रेट पर खेला, स्पीड और परफॉर्मेंस के मामले में हमें कोई शिकायत नहीं मिली। हालांकि, थोड़े लंबे गेमिंग सेशन के बाद फोन का पिछला हिस्सा गर्म लगा। लेकिन, फोन की यह हीटिंग बहुत ज्यादा नहीं थी।   

 

7000 mAh की बैटरी कितनी दमदार
सैमसंग गैलेक्सी F62 स्मार्टफोन में 7000 mAh की दमदार बैटरी दी गई है। Samsung Galaxy M51 भी 7000 mAh बैटरी के साथ आया था। सैमसंग गैलेक्सी F62 की बैटरी सुपर क्विक 25W फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। फोन में रिवर्स चार्जिंग फीचर भी दिया गया है, जिसकी मदद से आप दूसरे स्मार्टफोन्स को भी चार्ज कर सकते हैं। Samsung का दावा है कि इस स्मार्टफोन की बैटरी 2 दिन तक चलती है। हमने इस स्मार्टफोन को लंबी लाइवस्ट्रीमिंग के साथ नॉर्मल यूसेज में चलाया और फोन की बैटरी लगभग 2 दिन पूरी चली। करीब 15 दिन फोन चलाने के बाद हमने पाया है कि बिंज वॉचिंग के लिए यह परफेक्ट फोन है। यानी, एक बार फोन को फुल चार्ज करने के बाद आपको नॉर्मल और हेवी यूसेज के साथ फोन चलाने पर 2 दिन तक इसे चार्ज करने की शायद जरूरत पड़े।   

Samsung Galaxy F62 स्मार्टफोन 23 मिनट में 0 से 25 फीसदी चार्ज हो जाता है। वहीं, 25 से 50 फीसदी चार्ज होने में सैमसंग के इस फोन को करीब 24 मिनट लगते हैं। यानी, फोन कुल 43 मिनट में आधा चार्ज हो जाता है। 50 से 75 फीसदी चार्ज होने में सैमसंग गैलेक्सी F62 को 26 मिनट लगते हैं। वहीं, 75 से 100 फीसदी चार्ज होने में फोन को 36 मिनट लगते हैं।  

स्मार्टफोन की कीमत और वेरियंट
सैमसंग ने हमें रिव्यू के लिए 6GB रैम और 128GB स्टोरेज वाला वेरियंट भेजा। रिव्यू यूनिट का कलर लेजर ग्रे था। 6GB रैम वाले वेरियंट की कीमत 23,999 रुपये है। वहीं, फोन का एक और वेरियंट भी है। यह 8GB रैम और 128GB स्टोरेज के साथ आता है। इस वेरियंट की कीमत 25,999 रुपये है। Samsung Galaxy F62 स्मार्टफोन लेजर ब्लू, लेजर ब्लैक और लेजर ग्रीन इन 3 कलर ऑप्शंस में आया है। माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट की मदद से फोन के स्टोरेज को 1TB तक बढ़ा सकते हैं।
 

फोन के कैमरे का परफॉर्मेंस
Samsung Galaxy F62 स्मार्टफोन का कैमरा सेटअप Galaxy M51 जैसा ही है। गैलेक्सी F62 स्मार्टफोन के बैक में क्वॉड कैमरा सेटअप दिया गया है। यानी, फोन के पीछे 4 कैमरे दिए गए हैं। फोन के पीछे मेन कैमरा 64 मेगापिक्सल का है। इसके अलावा, फोन के पीछे 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड लेंस, 5 मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा और 5 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर दिया गया है। सेल्फी और विडियो कॉलिंग के लिए फोन के फ्रंट में 32 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। पिक्चर क्वॉलिटी के मामले में यह शानदार स्मार्टफोन है। हमने डे-लाइट में आउटडोर और इनडोर दोनों जगह इस फोन के कैमरे से कई पिक्चर्स ली हैं। इमेज के कलर्स और डिटेल्स को लेकर हमें कोई शिकायत नहीं मिली। Galaxy F62 बेहतरीन क्वॉलिटी की इमेज कैप्चर करता है। फोन का मैक्रो कैमरा भी शानदार है। पोर्ट्रेट मोड भी अच्छी तरह काम करता है। फोन का फ्रंट कैमरा भी आपकी अच्छी सेल्फी लेता है। फोन का विडियोग्राफी परफॉर्मेंस भी आपको निराश नहीं करेगा। 

 

सैमसंग गैलेक्सी F62 स्मार्टफोन में खास सिंगल टेक फीचर भी है। इस फीचर की मदद से आप 14 आउटपुट्स ले सकते हैं। इनमें बेस्ट मोमेंट्स, स्मार्ट क्रॉप, लाइव फोकस, Boomerang, फास्ट फॉरवर्ड विडियो और रिवर्स विडियो शामिल हैं। डेप्थ कैमरे के साथ पोर्ट्रेट को लाइव फोकस इफेक्ट्स के साथ लिया जा सकता है। 
 

फोन का डिजाइन और डिस्प्ले
डिजाइन के मामले में सैमसंग गैलेक्सी F62 कॉम्पैक्ट फोन है। फोन का बैक और फ्रेम प्लास्टिक का है। फोन में अगर आप कोई कवर नहीं लगाते हैं तो फोन को हाथ में पकड़ते ही इससे रियर पैनल पर आपकी उंगलियों के निशान पड़ जाते हैं। फोन की मोटाई 9.5mm है। जबकि इसका वजन 218 ग्राम है। बड़ी स्क्रीन वाले कुछ दूसरे स्मार्टफोन्स के मुकाबले यह थोड़ी भारी लगता है। फोन में साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है, जो बेहतरीन काम करता है। Samsung Galaxy F62 में 6.7 इंच का फुल HD+ सुपर एमोलेड प्लस डिस्प्ले दिया गया है, जो कि 60Hz के रिफ्रेश रेट के साथ आता है। डिस्प्ले के टॉप में होल-पंच कटआउट दिया गया है।   

क्या ये फोन आपको खरीदना चाहिए?
अगर आप दमदार बैटरी, तेज स्पीड और बेहतरीन कैमरे वाला मिड-रेंज स्मार्टफोन तलाश रहे हैं तो Samsung Galaxy F62 आपके लिए परफेक्ट है। इस फोन को लेने के बाद आपको इसे 2 दिन में चार्ज करने की जरूरत पड़ेगी, क्योंकि इसकी पावरफुल बैटरी हेवी यूसेज पर भी पूरा 2 दिन चलती है। स्पीड के मामले में भी यह फोन अच्छा है। इसका कैमरा परफॉर्मेंस भी निश्चित रूप से आपको इंप्रेस करेगा।



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *