पहले दिन 1.32 करोड़ लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन


18 साल व उससे अधिक आयु वाले नागरिकों के लिए कोरोना वायरस वैक्सिनेशन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 28 अप्रैल बुधवार शाम से शुरू कर दी गई है। बुधवार को शाम 4 बजे रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया Cowin पोर्टल के माध्यम से शुरू की गई है, एक साथ बड़ी संख्या में यूज़र्स द्वारा वेबसाइट एक्सेस करने की वजह से सर्वर भी क्रैश हो गया था। लेकिन बावजूद इसके पहले दिन 1.32 करोड़ लोगों ने खुद को कोविड-19 वैक्सिनेशन के लिए रजिस्टर कराया। Cowin.gov.in पोर्टल के लॉन्च होने के एक घंटे के अंदर तकरीबन 35 लाख लोगों ने खुद का रजिस्ट्रेशन किया। केंद्र का कहना है कि 18 से 44 साल की उम्र वाले लोगों के लिए वैक्सिनेशन अपॉइंटमेंट तब ही शेड्यूल की जाएगी जब उनकी राज्य सरकारें व प्राइवेट वैक्सिनेशन सेंटर सेशल की शुरुआत करेंगे। भारत में 1 जनवरी से वैक्सिनेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, जो कि पहले हेल्थ व फ्रंट लाइन वर्कर्स के लिए आयोजित की गई थी। सेकेंड फेज़ की शुरुआत 1 मार्च से हुई थी, जिसमें 45 साल से ऊपर की उम्र वाले लोगों के वैक्सिनेशन की अनुमति दी गई थी।

1 मई से भारत में 18 साल से ऊपर वाले सभी नागरिकों COVID-19 वैक्सिन के लिए योग्य होंगे। CoWIN Portal के माध्यम से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 28 अप्रैल बुधवार शाम 4 बजे शुरू की गई। वहीं, अब सरकार ने आधिकारिक Aarogya Setu अकाउंट के जरिए ऐलान किया है कि पहले दिन 1.32 करोड़ से ज्यादा लोगों ने खुद को वैक्सिनेशन की प्रक्रिया के लिए रजिस्टर कराया है। हालांकि, इस दौरान वेबसाइट पर कुछ तकनीकी अवरोध दिखा जिस वजह से वेबसाइट क्रैश हो गई थी, जिसकी वजह है कि वेबसाइट प्रति सेकेंड 50,000 API (एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस) से भी ज्यादा कॉल हैंडल कर रही थी। आरोग्य सेतु हैंडल द्वारा यह भी ट्वीट किया गया है कि 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए http://cowin.gov.in. लॉन्च होने के एक घंटे के अंदर 35 लाख से भी ज्यादा लोगों ने खुद का रजिस्ट्रेशन कराया।

वेबसाइट सर्वर स्लो होने के बाद भी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया ज़ारी थी, लेकिन फिर भी कई 18 से 44 साल की उम्र वाले नागरिकों को वैक्सिनेशन के लिए अपॉइंटमेंट उपलब्ध नहीं मिली। आरोग्य सेतु ट्विटर अकाउंट का कहना है, “18-44 की उम्र वाले लोगों के लिए अपॉइंटमेंट्स तब उपलब्ध होंगे, जब राज्य सरकारें और प्राइवेट वैक्सिनेशन सेंटर वैक्सिनेशन सेशन को शेड्यूल करेंगे।”

वैक्सिनेशन के लिए यदि आप योग्य उम्मीदवार हैं, तो खुद का रिजस्ट्रेशन कराने के लिए आपको CoWIN पोर्टल, Aarogya Setu ऐप या फिर Umang ऐप पर जाना होगा। इसके बाद आप अपना फोन नंबर और ओटीपी डालकर खुद को रजिस्टर करा सकते हैं। सरकार आपके आपका वैध आईडी प्रूफ मांगेगी, यह आपका ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, आदार कार्ड कुछ भी हो सकता है।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें





Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *