व्हाट्सऐप और फेसबुक में ये ग्रुप लोगों की कर रहे हैं मदद


Facebook और WhatsApp में कुछ बहुत मददगार ग्रुप शुरू हो गए हैं, जो जो देश भर में विभिन्न प्रकार के COVID-19 से संबंधित परेशानियों से जूझ रहे लोगों की मदद कर रहे हैं। गुड़गांव (गुरुग्राम), मुंबई और अन्य शहरों में स्थित ये ग्रुप प्लाज्मा डोनेशन (Covid-19 Plasma Donation) से संबंधित सहायता भी कर रहे हैं और साथ ही मुफ्त बेड वाले अस्पतालों की तलाश को भी आसान बना रहे हैं। इसके अलावा इन ग्रुप द्वारा और भी बहुत सी सहायता की जा रही हैं। Twitter और Instagram सहित अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, भारत में कोरोनावायर की दूसरी लहर (Cornavirus 2nd Wave) के दौरान मदद के लिए एक लोकप्रिय माध्यम बनते जा रहे हैं।

Facebook और WhatsApp पर कई सामुदायिक समूह (Covid Community Groups) संकट के इस समय के दौरान लोगों की सहायता कर रहे हैं। इनमें से कुछ के बारे में हमने नीचे बताया है:
 

Humankind Global on Facebook

Facebook पर मौजूद Humankind Global का ग्रुप मदद की तलाश कर रहे लोगों को मदद देने वाले लोगों के साथ जोड़ने का काम कर रहा है। इस ग्रुप का नेटवर्किंग सर्कल पूरे भारत में है, जिसका मतलब है कि देश के किसी भी हिस्से के यूज़र इस ग्रुप में पोस्ट डाल सकते हैं और मदद ले सकते हैं।
 

World Maratha Organization on Facebook

फेसबुक पर वर्ल्ड मराठा ऑर्गेनाइजेशन ग्रुप चिकित्सा सहायता जैसे कि ब्लड और प्लाज्मा डोनेशन या हॉस्पिटल सपोर्ट से संबंधित कोई भी सहायता प्रदान करने का काम कर रहा है। इस ग्रुप के लोग पूरे महाराष्ट्र में फैले हुए हैं और यूज़र्स worldmaratha@gmail.com पर ईमेल के जरिए भी मदद की गुहार लगा सकते हैं। यह फेसबुक पर एक प्राइवेट ग्रुप है और यूज़र्स को इस ग्रुप में जॉइन करने के लिए पहले रिक्वेस्ट डालनी होगी।
 

Network Capital on WhatsApp

WhatsApp पर नेटवर्क कैपिटल ग्रुप 24×7 समर्पित स्वयंसेवकों के साथ मदद कर रहा है। यह ग्रुप लोगों को मानसिक स्वास्थ्य संसाधन, COVID-19 संसाधन सहयोग और मुफ्त सलाह के साथ नौकरी का सपोर्ट दे रहा है। यह एक प्राइवेट (निजी) ग्रुप है और इसका नेटवर्क 100 से अधिक देशों के सदस्यों के साथ मेट्रो शहरों में फैला हुआ है।
 

Gurgaon Helpline and Gurgaon Food Freak Platform on Facebook

फेसबुक पर गुड़गांव हेल्पलाइन और गुड़गांव फूड फ्रीक प्लेटफॉर्म्स ऐसे ग्रुप हैं, जो एक दूसरे को अस्पताल में मुफ्त और खाली बेड, दवा, प्लाज्मा, डॉक्टरों आदि से संबंधित जानकारियां मुहैया करा रहा है। इनमें से Gurgaon Food Freak ग्रुप में मौजूद लोग क्वारंटाइन में रह रहे परिवारों को घर का बना खाना उपलब्ध कराने का काम कर रहे हैं। ये दोनों ग्रुप निजी हैं और खास गुड़गांव के लोगों की मदद कर रहे हैं।
 

Powai Women Networking on Facebook

इस ग्रुप का नेतृत्व उन महिलाओं द्वारा किया जा रहा है, जो ज्यादातर मुंबई में स्थित हैं, लेकिन वे दिल्ली, बैंगलोर, जयपुर, इंदौर, लखनऊ के साथ-साथ सिंगापुर, बैंकॉक आदि जगहों में भी मदद प्रदान कर रही हैं। इस ग्रुप में चिकित्सा सहायता, व्यावसायिक सहायता, गर्भावस्था, किड्स वेलफेयर व महिलाओं की समस्याओं और वित्तीय समस्याओं में भी सपोर्ट दिया जा रहा है।

Facebook के अलावा, Twitter भी लोगों के लिए अस्पताल में बेड्स, प्लाज्मा और चिकित्सा आपूर्ति संबंधी मदद के लिए अच्छी जगह बना हुआ है।



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *