18 से 44 साल आयु के लोगों के लिए COVID-19 वैक्सीन रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें रजिस्टर


भारत में COVID-19 वैक्सीन रजिस्ट्रेशन (Vaccine registration) की प्रक्रिया 18 से 44 वर्ष की आयु के लोगों के लिए आज (बुधवार, 28 अप्रैल) से लाइव हो गई है। यह भारत में टीकाकरण अभियान (COVID-19 Vaccination 3rd Phase) का तीसरा चरण है। अभी तक दूसरे चरण के तहत 45 साल और उससे अधिक आयु के लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही थी। कोविड​-19 वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है और इसके लिए लोगों के पास वैध भारतीय पहचान प्रमाण जैसे कि आधार कार्ड या पैन कार्ड होना आवश्यक है। खबर लिखने तक, एक दिन में रिकॉर्ड 350,000 से अधिक मामलों आने की सूचना थी, जो दुनिया भर में एक दिन में रिकॉर्ड मामलों में सबसे ज्यादा है।

MyGovIndia अकाउंट ने ट्विटर हैंडल के जरिए साझा किया कि सरकार ने 18 से 44 वर्ष की आयु के लोगों के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है और रजिस्ट्रेशन Cowin वेबसाइट, Aarogya Setu (आरोग्य सेतु) ऐप और Umang (उमंग) ऐप के जरिए कराए जा सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन कराने के बाद लोग 1 मई से वैक्सीन लगवा सकेंगे। वैक्सीनेशन ड्राइव 1 मई से शुरू होनी है। MyGovIndia का ट्वीट कहता है कि राज्य के सरकारी केंद्रों और निजी केंद्रों पर स्लॉट की उपलब्धता (Appointments) इस बात पर निर्भर करेंगी कि 18 साल से ऊपर के लोगों के वैक्सीनेशन के लिए 1 मई को कितने टीकाकरण केंद्र तैयार हैं।
 

How to register for COVID-19 vaccine via www.cowin.gov.in

1. कोविड-19 वैक्सीन लगवाने के लिए आपको सबसे पहले खुद को रजिस्टर करना होगा और अपॉइन्टमेंट लेनी होगी। इसके लिए आपको Co-WIN रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर जाना है।

2. यहां अपना मोबाइल नंबर डालें, जिसके बाद आपके पास OTP आएगा। अब आपको एसएमएस के जरिए मिले छह अंकों के कोड को डालना है।

3. ओटीपी के वेरीफाई होते ही आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा। यहां आपको कोई भी एक फोटो आईडी चुननी है और उससे संबंधित जानकारियां डालनी हैं। इसके अलावा आपको नाम, जेंडर और जन्मतिथि जैसी जानकारियां डालनी होगी।

4. इसी फॉर्म के आखिर में आपसे पूछा जाएगा कि क्या आपको कोई कोमोर्बिडिटीज़ है। यहां आपको हां या ना चुनना होगा।

5. बेसिक रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद आप अपने साथ-साथ रजिस्टर किए गए मोबाइल नंबर से चार अन्य सदस्यों को भी जोड़ सकते हैं। इसके लिए आप ‘Add button’ पर क्लिक करें और जोड़े जाने वाले व्यक्ति की जानकारियां डालें।

6. जोड़े गए व्यक्ति की जानकारियों के साथ दायीं ओर तीन आइकन मिलेंगे। आप इनके जरिए हर एक व्यक्ति की जानकारियों को दोबारा एडिट कर सकते हैं या उनके हर एक व्यक्ति के लिए एक अलग अपॉइन्टमेंट ले सकते हैं या उस व्यक्ति के अकाउंट को डिलीट कर सकते हैं।

7. अब आपको “Book Appointment for Vaccination” पेज पर क्लिक करना है और राज्य, डिस्ट्रिक्ट, ब्लॉक और पिनकोड जैसी जानकारियां डालनी है। इसके बाद आपको “Search” बटन पर क्लिक करना होगा।

8. ऐसा करने से आपको विंडो पर आसपास के सभी टीकाकरण सेंटर्स की जानकारी दिखाई देगी। आप इनमें से किसी भी एक सेंटर को चुन कर उसमें उपलब्ध अपॉइन्टमेंट स्लॉट की जांच कर सकते हैं। जिस सेंटर में आपके पसंद का स्लॉट उपलब्ध हो, आप उस सेंटर को चुन सकते हैं। 

9. इसके बाद आपको “Book” विकल्प पर क्लिक करना है।

10. अब आपके सामने “Appointment Confirmation” पेज खुलेगा, जिसमें आपको आपके द्वारा डाली गई और चुनी गई सभी जानकारियां दिखाई जाएगी। यदि ये सभी जानकारियां सही हैं, तो आप “Confirm” पर क्लिक कर सकते हैं और यदि आप किसी जानकारी को दोबारा एडिट करना चाहते हैं, तो आप “Back” बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

11. आखिर में आपके सामने “Appointment Successful” पेज आएगा, जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं।

12. यदि आप अपनी अपॉइन्टमेंट की तारीख को बदलना चाहते हैं, तो आप इस पोर्टल पर मोबाइल नंबर और OTP के जरिए दोबारा लॉग-इन कर सकते हैं और जिस व्यक्ति के लिए आप तारीख बदलना चाहते हैं, उसके अकाउंट के आगे बने कैलेंडर आइकन पर क्लिक कर अपाइन्टमेंट को बदल सकते हैं।
 

How to register for COVID-19 vaccine via Aarogya Setu

1. Aarogya Setu ऐप खोलें और ऊपर दायीं ओर मौजूद CoWIN टैब पर जाएं

2. यहां ‘Vaccination’ के ऊपर टैप करें और यदि आप नए यूज़र हैं, तो ‘Register Now’ पर क्लिक करें।

3. अब अपना मोबाइल नंबर डालें और एसएमएस के जरिए मिले OTP को डाल कर अकाउंट वेरीफाई करें।

4. अब आपको ऊपर दिए गए रजिस्ट्रेश प्रोसेस को फॉलो करना होगा, क्योंकि यहां से पूरा प्रोसेस CoWIN पोर्टल के समान है।





Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *