50 हजार रुपये में शुरू करें ये बिजनेस होगी मोटा मुनाफा, नौकरी की भी नहीं होगी चिंता


नई दिल्ली. आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको शुरू कर आप मोटी कमाई कर सकते हैं. जी हां, हम बात कर रहे हैं एलोवेरा की खेती की. एलोवेरा की डिमांड भारत के साथ विदेशों में भी काफी ज्यादा है. इस कारण एलोवेरा की खेती में बहुत प्रॉफिट है. पिछले कुछ वर्षों में एलोवेरा की मांग तेजी से बढ़ी है. ब्यूटी प्रोडक्ट्स सहित खाद्य पदार्थों में भी इसका खूब इस्तेमाल किया जा रहा है. एलोवेरा के नाम और इसके गुणों से लगभग हर कोई वाकिफ है.

भारत में बड़े पैमाने पर एलोवेरा की खेती हो रही है. कई कंपनियां इसके प्रोडक्ट बना रही हैं. देश के लघु उद्योगों से लेकर मल्टिनेशनल कंपनियां एलोवेरा प्रोडक्‍ट बेचकर करोड़ों कमा रही हैं. ऐसे में आप एलोवेरा की खेती कर लाखों की कमाई कर सकते हैं.

दो तरह से कर सकते हैं बिजनेस
एलोवेरा का बिजनेस आप दो तरह से कर सकते है, एक इसकी खेती करके और दूसरी इसके जूस या पावडर के लिए मशीन लगाकर. यहां हम आपको एलोवेरा की खेती और प्रोसेसिंग प्‍लांट की लागत और उससे जुड़ी कुछ जानकारियां दे रहे हैं. इसके उत्पादन में खर्च कम होने के साथ ही लाभ मार्जिन ज्यादा है.ये भी पढ़ें: 4 लाख रुपये लगाकर घर बैठे शुरू करें ये बिजनेस, हर साल होगी 8 लाख रुपये की कमाई! 

एलोवेरा की खेती
एलोवेरा की खेती आप 50 हजार रूपये के कम निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं. आप एलोवेरा को मेन्यूफेक्चरिंग कंपनियों और मंडियों में बेच सकते हैं. इसके अलावा अगर आप अपने बिजनेस को बढ़ाना चाहते हैं तो आप एलोवेरा की प्रोसेसिंग यूनिट लगाकर भी खूब मुनाफा कमा सकते हैं.

प्रोसेसिंग प्‍लांट
दूसरा तरीका यह है कि आप एलोवेरा की प्रोसेसिंग यूनिट लगाएं. प्रोसेसिंग यूनिट से एलोवेरा जेल/जूस बेचकर आप मोटी कमाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको 3 से 5 लाख तक खर्च करने पड़ेंगे.

इन चीजों में करना होगा खर्च
एलोवेरा की खेती में आपको मटेरियल, प्लांट, खाद, लेबर, हारवेस्टिंग, पैकेजिंग आदि में खर्च करना होगा. देश के कई हिस्‍सों में एक बार एलोवेरा प्लांट लगाकर 3 साल तक उत्‍पादन लिया जाता है, जबकि कई जगहों पर 5 सालों तक फसल होती है.

होगा लाखों में मुनाफा
एलोवेरा की खेती के व्यवसाय में आप लगभग 50 से 60 हजार रूपये तक का निवेश कर 5 से 6 लाख रूपये तक का मुनाफ़ा कमा सकते है. कम लागत में हैण्ड वाश सोप का बिज़नस भी शुरू कर सकते है.

ये भी पढ़ें: सीनियर सिटीजंस को तोहफा! SBI, ICICI समेत ये बैंक 30 जून तक दे रहे ज्यादा ब्याज, आप भी इस तरह लें फायदा 

कॉस्मेटिक, मेडिकल और फार्मास्यूटिकल्स के फील्ड में एलोवेरा की डिमांड काफी ज्यादा है. ग्राहकों के बीच एलोवेरा जूस, लोशन, क्रीम, जेल, शैम्पू सभी चीज की बड़ी डिमांड है. आयुर्वेदिक और यूनानी चिकित्सा में सालों से एलोवेरा का इस्तेमाल होता आया है.



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *