Amazfit Bip U Pro with SpO2 and Alexa support smartwatch review in hindi


कोविड-19 का प्रकोप इस समय पूरी दुनिया में फैला हुआ है। भारत में भी कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है। ऐसे में हर किसी के लिए जरूरी है कि वह अपनी फिटनेस का ध्यान रखें। फिटनेस की ट्रैकिंग के लिए सबसे बढ़िया गैजेट एक स्मार्टवॉच है। तो आज हम एक ऐसी ही स्मार्टवॉच का रिव्यू करने वाले हैं, जिसे हाल ही में Huami ने लॉन्च किया है। Amazfit Bip U Pro नाम की इस स्मार्टवॉच की कीमत 4,999 रुपये है। इसका सबसे खास फीचर SpO2 मॉनिटरिंग है। यानी इसके जरिए आप ब्लड ऑक्सीजन लेवल का पता लगा सकते हैं। आज के समय में यह फीचर बेहद काम का साबित हो सकता है। तो आइए जानते हैं कैसी है अमेजफिट बिप यू प्रो स्मार्टवॉच

डिस्प्ले और डिजाइन

यह स्मार्टवॉच कंपनी की Amazfit Bip U का अपग्रेड वेरिएंट है। इसमें उससे बेहतर डिस्प्ले और कई नए फीचर्स दिए गए हैं। नई स्मार्टवॉच में 1.43 इंच का IPS LCD डिस्प्ले दिया गया है। खास बात है कि डिस्प्ले पर 2.5D ग्लास और एंटी-फिंगरप्रिंट कोटिंग दी गई है। डिस्प्ले का रेजॉलूशन 320 x 302 पिक्सल है। डिस्प्ले का टच रेस्पॉन्स काफी बढ़िया है और यह तेजी से काम करती है।

यह तीन कलर ऑप्शन- ब्लैक, ग्रीन और पिंक में आती है। हमारे पास स्मार्टवॉच का ब्लैक कलर ऑप्शन है। इसमें स्क्वायर शेप वाला डायल दिया गया है, जो पॉलीकार्बोनेट से बना है। वहीं इसके स्ट्रैप सिलिकॉन से बने हैं। यह पहनने में काफी कंफर्टेबल है और बहुत भारी भी नहीं है। इसका वजन मात्र 31g ही है। डायल के दाईं तरफ एक बटन दिया गया है, जिससे इसे कंट्रोल किया जा सकता है। वॉच का लुक बदलने के लिए आपको 50 अलग-अलग वॉचफेस की सुविधा मिलती है। 

ट्रैक कर पाएंगे ब्लड ऑक्सीजन

स्मार्टवॉच के जरिए आप स्लीप ट्रैकिंग, हार्टरेट ट्रैकिंग और स्ट्रेस ट्रैकिंग के साथ ब्लड ऑक्सीजन लेवल को भी मांप सकते हो। कोरोना के समय में लोगों का ऑक्सीजन लेवल अचानक से गिर जाता है। ऐसे में स्मार्टवॉच के जरिए लगातार अपना SpO2 लेवल चेक किया जा सकता है। इसमें ब्रीदिंग एक्सरसाइज का फीचर भी दिया गया है। जिसके जरिए आप सांस लेने और छोड़ने की एक्सरसाइज कर पाते हैं। 

Amazfit Bip U Pro में 60 से ज्यादा स्पोर्ट्स मोड दिए गए हैं। इसमें आउटडोर रनिंग, इनडोर रनिंग, आउटडोर साइकलिंग, इनडोर साइकलिंग, वॉकिंग, पूल स्विमिंग, ओपन वॉटर स्विमिंग, योगा, इलिप्टिकल ट्रेनर, हाइकिंग और फ्री स्टाइल शामिल है। इसमें महिलाओं के लिए खास menstrual cycle ट्रैक करने की सुविधा भी दी गई है। 

कंट्रोल कर सकते हैं म्यूजिक और कैमरा

इस स्मार्टवॉच को फोन से कनेक्ट करने के लिए आपको फोन में कंपनी का Zepp ऐप डालना होगा। यह एप गूगल प्ले स्टोर और एप्पल एप स्टोरो दोनों जगह डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। इस स्मार्टवॉच पर आपको फोन के नोटिफिकेशन और मौसम की रिपोर्ट मिल जाती है। साथ ही आप फोन का म्यूजिक और कैमरा भी स्मार्टवॉच से ही कंट्रोल कर पाते हैं। अगर आपका फोन कहीं रखा गया है तो स्मार्टवॉच में दिए गए find your phone फीचर के जरिए आप इसे ढूंढ भी सकते हो। 

इन-बिल्ट GPS और Alexa का भी फीचर

Amazfit Bip U Pro में दो ऐसे भी फीचर दिए गए हैं, जो जल्दी से सस्ती स्मार्टवॉच में देखने को नहीं मिलते। इसमें इन-बिल्ट GPS और Alexa वॉइस असिस्टेंट का फीचर दिया गया है। इन-बिल्ट जीपीएस का फायदा है कि जब आप वॉक या रनिंग जैसी स्पोर्ट्स एक्टिविटी पर जाएंगे तो आपको फोन साथ रखने की जरूरत नहीं है। यह बिना फोन के भी आपके द्वारा तय की गई दूरी बता देगा। 

यह वॉच 5ATM डस्ट और वाटर रेजिस्टेंट है। इसमें ब्लूटूथ 5.0 और 230mAh की बैटरी दी गई है। स्मार्टवॉच को फुल चार्ज होने में लगभग 2 घंटे का समय लगता है। साधारण यूज करने पर यह एक हफ्ते से भी ज्यादा का बैटरी बैकअप दे देती है। चार्जिंग के लिए स्मार्टवॉच के साथ में ही मैग्नेटिक चार्जर दिया गया है, जिसे आप किसी भी यूएसबी अडेप्टर के साथ कनेक्ट कर सकते हैं। मेरी नजर में कोरोना के समय में इस तरह की स्मार्टवॉच (जो SpO2 मॉनिटर, ब्रीदिंग एक्सरसाइज, और 60+ स्पोर्ट्स मोड के साथ आती है) एक जरूरी गैजेट बन जाता है। 



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *