bigbasket data leak: BigBasket के 2 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों का डाटा डार्क वेब पर लीक, इस तरह जानें क्या आप भी हैं लिस्ट में – over 20 million bigbasket users data allegedly leaked on dark web


हाइलाइट्स:

  • 2020 में BigBasket के डाटा उल्लंघन ने काफी सुर्खियां बटोरी थीं
  • अब कुछ महीनों बाद 2 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों का डाटाबेस डार्क वेब पर
  • यूजर्स के फोन नंबर, पासवर्ड, ईमेल एड्रेस शामिल

नई दिल्ली। ऑनलाइन डाटा लीक की जानकारी हम लगभग हर प्लेटफॉर्म के लिए सुनते आए हैं। चाहें वो सोशल मीडिया जाइंट Facebook हो या फिर इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp, LinkedIn या Dominos हो, डाटा ब्रीच एक आम समस्या बन गई है। इन्हें देख यह कहा जा सकता है कि आज किसी भी प्लेटफॉर्म से जुड़े यूजर की जानकारी सुरक्षित नहीं है।

ऐसा ही एक मामला एक बार फिर सामने आया है। वर्ष 2020 में BigBasket के डाटा उल्लंघन ने काफी सुर्खियां बटोरी थीं। लगभग 6 महीने पहले BigBasket के यूजर्स का डाटा ब्रीच हुआ था और उसे 30 लाख रुपये में सेल के लिए डार्क वेब पर भी डाला गया था। इस अटैक के पीछे हैकर कलेक्टिव शाइनीहंटर्स का हाथ था। अब एक बार फिर इन्होंने डार्कवेब डाटा मार्केटप्लेस पर एक नए डाटा को पब्लिक पोस्ट के जरिए उपलब्ध कराया है।

लॉकडाउन में सिर्फ 30499 रुपये में खरीद लें Apple iPhone 11, दोबारा नहीं मिलेगा ऐसा बंपर मौका

ऑनलाइन ग्रॉसरी डिलीवरी प्लेटफॉर्म BigBasket के यूजर्स के डाटा ब्रीच की पुष्टि की गई थी और अब कुछ महीनों बाद 2 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों का डाटाबेस कथित तौर पर डार्क वेब पर डाल दिया गया है। इसमें यूजर्स के फोन नंबर, पासवर्ड, ईमेल एड्रेस शामिल हैं। इसके साथ ही यूजर्स द्वारा सेव किए गए डिलिवरी के सभी एड्रेस और जन्मतिथि भी इस डाटा में शामिल हैं।

यह डाटाबेस डार्क वेब पर फ्री में उपलब्ध कराया गया है। कहा यह जा रहा है कि यहां मौजूद सभी पासवर्ड एन्क्रिप्टेड हैं। लेकिन एक हैकर ने दावा किया है कि वो कुछ पासवर्ड्स को डिक्रिप्ट कर सकता है। इस बात की जानकारी साइबर सिक्योरिटी एडवोकेट एलॉन गल ने ट्विटर के जरिए दी है। उन्होंने डाटा पोस्ट और नंबर्स के प्रूफ शेयर किए हैं।

Xiaomi Redmi K40 को मिला MIUI 12.5 अपडेट, कई नए फीचर की हुई एंट्री

यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि BigBasket इस मामले पर क्या प्रतिक्रिया देगा। हालांकि, कहा जा सकता है कि कंपनी को अपने यूजर्स को उनकी जानकारी अपडेट करने के लिए आग्रह करना चाहिए। साथ ही अपने सर्वर में बेहतर साइबर सुरक्षा मानकों को भी नियोजित करना चाहिए। इस साइबर हमले के परिणामस्वरूप जिन यूजर्स के डाटा का उल्लंघन किया गया है वे अपने ईमेल पते को Have i Been Pwned? के जरिए जांच सकते हैं कि कहीं उनका ईमेल एड्रेस हैक तो नहीं हुआ है। इस बीच, Have i Been Pwned? वेबसाइट ने, जो यूजर्स को डाटा लीक होने की जानकारी उपलब्ध कराती है, डाटा लीक के बारे में कुछ प्रभावित यूजर्स को सूचना दी है। यह सूचना ईमेल द्वारा भेजी गई है।

Oximeter ना मिलने पर ये 5 सस्ती Smartwatch आएंगी आपके काम, घर बैठे पता चलेगा ऑक्सीजन लेवल

इस तरह जानें आपका ईमेल हैक हुआ है या नहीं: इसके लिए आपको Have i Been Pwned? वेबसाइट पर जाना होगा। जिस आईडी से आपने BigBasket में रजिस्टर किया है वो आपको यहां एंटर करनी होगी। या फिर मोबाइल नंबर को होम पर दिए बॉक्स के अंदर डालना होगा। इसके बाद pwned बटन पर क्लिक करना होगा। अगर आपकी ईमेल आईडी हैक हुई होगी तो आपको Oh no — pwned! का मैसेज मिलेगा। वहीं, अगर आपकी ईमेल आईडी हैक नहीं हुई होगी तो आपको Good news — no pwnage found! का मैसेज मिलेगा।



Source link

Previous Post
Next Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *