Dogecoin क्रिप्टोकरंसी हुई बेदम! रिकॉर्ड रैली के बाद कीमत में भारी गिरावट


Dogecoin की वैल्यू एक बार फिर से कमजोर पड़ने लगी है। एक रिकॉर्ड रैली में नई ऊंचाई छूने के बाद यह फिर से नीचे आ गया है। इस कॉइन की कीमत Elon Musk जैसे उत्साही लोगों द्वारा प्रभावित हो रही थी। इन्होंने इस डॉग थीम क्रिप्टोकरेंसी को सपोर्ट करते हुए एक नई ऊंचाई तक पहुंचा दिया था। इस क्रिप्टोकरंसी की वैल्यू 16 अप्रैल को $0.45 (लगभग 35 रुपये) तक पहुंच गयी थी।

उसके बाद से इसकी कीमत में गिरावट दर्ज की जा रही है। यह 21 अप्रैल से कम होना शुरू हो गई थी। इससे एक दिन पहले Dogecoin फैन्स ने Doge Day मनाया था। उन्होंने इसके लिए DogeDay व DogeDay420 जैसे हैशटैग भी प्रयोग किए थे। कीमत में उछाल लाने के लिए बहुत से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर मीम, मैसेज आदि पोस्ट किए गए। शुक्रवार को खबर लिखने तक Dogecoin की कीमत मात्र 16 रुपये तक आ चुकी थी। Dogecoin का उदय Tesla और SpaceX CEO, Elon Musk द्वारा बहुत प्रभावित हुआ। इनके ट्विट्स ने इस क्रिप्टोकरंसी की कीमत में बहुत बढोत्तरी की थी।

15 अप्रैल को Musk ने Dog Barking At The Moon के टैग के साथ सन् 1926 की एक पेंटिंग की फोटो ट्विट की। यह स्पेनिश आर्टिस्ट द्वारा बनाई गई थी। Musk ने इसका शीर्षक Dog Barking At The Moon से बदल कर Doge barking at the moon कर दिया। जिसका सीधा इशारा इस क्रिप्टोकरंसी की ओर था। इसी वजह से Dogecoin को अब तक का सबसे ऊंचा उछाल मिला। मगर जब से इसकी कीमतों में गिरावट शुरू हुई है तब से Musk ने इसके बारे में कुछ भी ट्विट नहीं किया है। फरवरी महीने में Musk के ट्विट्स की शृंखला ने Dogecoin की कीमत में बेतहाशा वृद्धि की। सबसे पहले उन्होंने चांद की तरफ जाते हुए एक रॉकेट की फोटो ट्विट की। साथ में एक ट्विट में केवल एक ही शब्द लिखा- “Doge”

Musk ने Rafiki के Lion King इमेज के अपने संस्करण को Pride Rock पर एक बच्चे Simba को पकड़े हुए पोस्ट किया। उन्होंने mandrill-shaman के चेहरे को अपने चेहरे से बदल दिया और शेर के बच्चे के चेहरे को Dogecoin लोगो से बदल दिया। यह लोगो जापानी ब्रीड के कुत्ते Shiba Inu को लेकर बनाया गया है।

मस्क यहां तक ही नहीं रुके। उसके बाद उन्होंने इससे संबंधित दो पोस्ट और भी की। उन्होंने लिखा- “Dogecoin is the people’s crypto,” (Dogecoin आमजन की क्रिप्टो है)। उसके बाद उनका एक और ट्विट आया- “No highs, no lows, only Doge” मस्क के अलावा रैपर Snoop Dogg और Kiss singer Gene Simmons ने भी Dogecoin को सहारा दिया है। फरवरी में ही Snoop Dogg ने Musk को अपनी एक एल्बम की पैरोडी ट्विट की और उसके लिए लिखा- ‘Snoop Doge’

Simmons ने फरवरी में ही एक ट्विट के जरिए अपने फॉलोअर्स को बताया था कि उन्होंने Dogecoin में एक बड़ी पोजीशन खरीद ली है। एक और ट्विट में उन्होंने लिखा- ‘चांद की ओर’ (इसमें एक फोटो लगाई गयी थी जिसमें Musk इस क्रिप्टोकरंसी को ऊपर धकेलते हुए दिखाए गए थे)।

Dogecoin तकनीकी विशेषज्ञ Billy Markus और Jackson Palmer के दिमाग की उपज थी। इन्होंने इसे एक मजाक के रूप में परंपरागत बैंकिंग के लिए 2013 में एक फीस के तौर पर शुरू किया था। उस वक्त यह $0.000232 (लगभग 0.017 रुपये) की कीमत पर ट्रेड कर रहा था।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *