Facebook, Twitter Remove Nearly 100 Posts Critical of COVID-19 Response in India After Government Order | भारत सरकार ने ट्विटर, फेसबुक समेत दूसरे प्लेटफॉर्म से हटवाए 100 पोस्ट; पीएम से नाराज लोग निकाल रहे भड़ास


  • Hindi News
  • Tech auto
  • Facebook, Twitter Remove Nearly 100 Posts Critical Of COVID 19 Response In India After Government Order

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली8 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

कोविड-19 की दूसरी लहर ने ना सिर्फ देश की अर्थव्यवस्था पर गहरा आघात किया, बल्कि अब लोगों की मौत का आंकड़ा भी लगातार बढ़ रहा है। सोशल मीडिया पर यूजर्स इसके लिए सरकार को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। यहां तक की प्रधानमंत्री को इस्तीफा देने तक की बात कही गई। ऐसे में सोशल मीडिया के इन पोस्ट को लेकर सरकार ने कड़ा रुख अपनाया है। उसने ऐसे 100 पोस्ट को सोशल प्लेटफॉर्म से हटवा दिया है।

सरकार का कहना है कि ये पोस्ट गलत जानकारी से लोगों को भ्रमित कर रहे थे। साथ ही, महामारी को रोकने में ये बाधा डाल रहे हैं। ट्विटर ने भारत सरकार से मिले इस आदेश की पुष्टि की है। उसने सरकार के कानूनी आग्रह पर कुछ अकाउंट होल्डर को अपनी कार्रवाई के संबंध में अधिसूचित किया है। हालांकि, फेसबुक ने इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

देश में संक्रमित मरीजों का नया रिकॉर्ड
रविवार को देश में 349,691 से अधिक नए संक्रमिक मरीज मिले। वहीं 2,767 लोगों की मौत हो गई। नए मरीजों के मामले में देश में ये लगातार चौथे दिन रिकॉर्ड रहा। हालांकि, कई एक्सपर्ट की मानें तो ये आंकड़ा बहुत ज्यादा रहा है। अब देश में नए मामलों की संख्या दुनियाभर के कुल मामलों की आधी है। यही वजह है कि देश का हेल्थ सिस्टम हिला हुआ है। मरीजों को पर्याप्त ऑक्सीजन देने के लिए देशभर के अस्पतालों में जंग छिड़ गई है।

अस्पताल में ना बेड और ना ऑक्सीजन
नई दिल्ली में इस सप्ताह के आखिर तक अस्पतालों में ऑक्सीजन नहीं बची, वहीं बेड भी फुल हो गए। ऐसे में नए मरीजों को लेने से अस्पतालों ने हाथ खड़े कर दिए। दूसरी तरफ, पिछले सप्ताह नासिक के एक अस्पताल में ऑक्सीजन रिसाव के बाद कम से कम 22 मरीजों की मौत हो गई थी। लगभग सभी शहरों से ढेर सारे शवों के फोटो वायरल हो रहे हैं। हताश रोगियों और उनके परिवारों ने सरकार से मदद की गुहार लगाई है।

यूजर ने मां को बचाने गुहार लगाई
रविवार शाम को सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने मदद की मांग की। ऐसे ही यूजर अजय कोली ने अपनी मां के लिए दिल्ली में ऑक्सीजन सिलेंडर खोजने के लिए ट्विटर पर कहा। उन्होंने कहा कि 10 दिन पहले मां का टेस्ट पॉजीटिव आया था। उन्होंने शनिवार को अपने पिता को खो दिया था। अब अपनी मां को खोना नहीं चाहता।

सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री के खिलाफ गुस्सा फूटा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी सोशल मीडिया पर भारी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने एक्सपर्ट की एडवाइस को नहीं माना और पश्चिम बंगाल के चुनाव में जमकर रैलियां भी कीं। कुछ ऑफलाइन कंटेंट में मोदी की फोटो का इस्तेमाल जलती हुई चिताओं के साथ भी किया जा रहा है। इधर, रविवार को मोदी ने एक रेडियो संबोधन में कहा संक्रमण के तूफान ने देश को हिला दिया है। इस समय इस लड़ाई को जीतने के लिए, हमें विशेषज्ञों और वैज्ञानिक सलाह को प्राथमिकता देनी होगी।

गृह मंत्रालय ने दिया था आदेश
सूत्रों के मुताबिक, कंपनियों ने सरकार के आदेश का पालन किया है। हालांकि, ये पता नहीं चला है कि हटाए गए पोस्ट में क्या था। सरकारी सूत्रों ने बताया कि सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने गृह मंत्रालय की सिफारिश पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से ऐसे पोस्ट और यूनिफार्म रिसोर्स लोकेटर (URL) को हटाने को कहा था जो महामारी के खिलाफ लड़ाई को बाधित करते हैं और ऐसे तथाकथित पोस्ट के कारण लोक व्यवस्था में व्यवधान डालते हैं।

खबरें और भी हैं…





Source link

Previous Post
Next Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *