Google Assistant नई अपडेट के साथ अब पहले से बेहतर समझेगा आपकी बात!


Google Assistant अपडेट आने के बाद अब यह पहले से बेहतर ढंग से स्पीच पहचानने और नाम उच्चारण करने में सक्षम होगा। वर्चुअल असिस्टेंट के लिए गूगल का यह अपडेट अनूठे नामों को पहचानने के अलावा यूजर द्वारा साझा की गई जानकारी के आधार पर वार्ता संदर्भ को भी समझने में मदद करेगा। यह सर्च दिग्गज, गूगल असिस्टेंट और यूजर के बीच की बातचीत की गुणवत्ता बेहतर बनाने के लिए बायडायरेक्शनल रिप्रेसेंटेशन्स फ्रॉम ट्रांस्फॉर्मर्स (BERT) सिस्टम को लागू करेगी। यह अपडेट फिलहाल यूएस में गूगल स्मार्ट स्पीकर्स पर उपलब्ध है। जल्द ही निकट भविष्य में यह स्मार्टफोन और स्मार्टडिस्पले में भी देखने को मिलेगी।

एक ब्लॉग पोस्ट के द्वारा इस अपडेट की घोषणा करते हुए गूगल अपने असिस्टेंट को अधिक यूजर फ्रेंडली की बनाने की कोशिश कर रही है जिससे यह अनोखे नामों का उच्चारण भी कर पाएगा और स्पीच रिकॉग्निशन करेगा। गूगल ने कहा कि अब यूजर्स वर्चुअल असिस्टेंट को अनोखे नाम पहचानना और उच्चारित करना भी सिखा सकते हैं। कंपनी ने कहा अब असिस्टेंट यूजर्स की बात बिना रिकॉर्ड किए सुनेगा और उसको याद भी रखेगा। वर्तमान में यह फीचर केवल अंग्रेजी भाषा के लिए उपलब्ध है किंतु गूगल जल्दी ही इसमें दूसरी भाषाओं को भी जोड़ देगी।

दूसरी महत्वपूर्ण फीचर है यूजर की स्पीच को पहचानना और वार्ता का सही संदर्भ निकालना। इसके लिए गूगल ने असिस्टेंट की नैचुरल लैंग्वेंच अंडरस्टेंडिंग मॉडल का पुनर्निर्माण किया है। ताकि यह संदर्भ को समझने के साथ ही रिफरेंस रिजोल्यूशन को भी बेहतर बना सके। कंपनी ने कहा कि यह अपडेट BERT द्वारा संचालित मशीन लर्निंग टेक्नोलॉजी का प्रयोग करती है। इसी के कारण अब गूगल असिस्टेंट अलार्म और टाइमर्स की कमांड के लिए 100 प्रतिशत सटीकता पर काम कर पाएगा। स्मार्ट स्पीकर्स के अलावा दूसरे डिवाइसेज पर भी गूगल ने जल्द ही यह फीचर लाने की बात कही।

गूगल ने BERT को यूजर और असिस्टेंट के बीच की वार्ता की गुणवत्ता को बढा़ने के लिए भी लागू किया है। अब असिस्टेंट पुराने वार्तालाप का प्रयोग भी उत्तर देने और प्रतिक्रिया देने के लिए करेगा। साथ ही ये भी समझ पाएगा कि स्क्रीन पर क्या दिखाया जा रहा है। यह अब फॉलोअप प्रश्नों का उत्तर देते हुए वार्तालाप को अधिक प्राकृतिक बनाने की कोशिश करेगा।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *