Key facts about used lead-acid battery recycling | यूज्ड बैटरी को रीसायकल करना दुनिया की सबसे ज्यादा प्रदूषण वाली प्रोसेस, कारों में 60% तक होता है इस्तेमाल


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली6 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

ग्लोबल लेड-एसिड बैटरी इंडस्ट्री सालाना 65 बिलियन डॉलर (करीब 4.9 लाख करोड़ रुपए) का कारोबार कर रही है। हालांकि, यहां पर यूज्ड की गई बैटरी को रीसायकल किया जाता है। ये दुनिया की सबसे ज्यादा प्रदूषण करने वाली प्रोसेस होती है। वुड मैकेंजी के प्रमुख एनालिस्ट, फरीद अहमद के अनुसार, यूज्ड बैटरी से मुख्य तौर पर लेड मेटल से रीसायकल किए जाने वाले स्मेल्टर्स की वैल्यू 2021 में 17.5 बिलियन डॉलर (करीब 1.33 लाख करोड़ रुपए) होने की उम्मीद है।

इस इंडस्ट्री से जुड़े कुछ फैक्ट के बारे में जानते हैं…

1. लेड-एसिड बैटरी में इस्तेमाल होने वाला मुख्य तत्व लेड है। लंदन मेटल एक्सचेंज में वर्तमान में मेटल 2,000 डॉलर (करीब 1.5 लाख रुपए) प्रति टन के आसपास है। पर्यावरण एजेंसी प्योर अर्थ एंड ग्रीन क्रॉस स्विट्जरलैंड ने कहा है कि लेड बैटरी रीसाइक्लिंग दुनिया में सबसे अधिक प्रदूषण फैलाने वाला उद्योग है।

2. यूनाइटेड नेशन इंटरनेशनल चिल्ड्रन इमरजेंसी फंड एंड प्योर अर्थ रिपोर्ट के मुताबिक, लेड एक शक्तिशाली न्यूरोटॉक्सिन है। विशेष रूप से बच्चों को इससे ज्यादा जोखिम है। उनके आईक्यू स्कोर में कमी से जुड़ा हुआ है।

3. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और संयुक्त राज्य अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) द्वारा 5 माइक्रोग्राम से अधिक लेड प्रति डेसीलीटर (ugdl) का रक्त लेड लेवल (BLL) खतरनाक माना जाता है।

4. यूनिसेफ और प्योर अर्थ की रिपोर्ट के अनुसार, दुनियाभर में लगभग 800 मिलियन (करीब 80 करोड़) बच्चों के पास भारी धातु का खतरनाक स्तर है। यूनिसेफ- प्योर अर्थ की रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया में लेड-एसिड बैटरी रीसाइक्लिंग का आधा हिस्सा ‘इनफॉर्मल’ सेक्टर में समाप्त होता है।

5. विश्व आर्थिक मंच की साझेदारी में ग्लोबल बैटरी एलायंस द्वारा एक श्वेत पत्र का अनुमान है कि वैश्विक स्तर पर अनौपचारिक बैटरी रीसाइक्लिंग साइटें 10,000 से 30,000 के बीच हैं।

6. इंटरनेशनल लीड एसोसिएशन रेगुलेटरी अफेयर्स के डायरेक्टर, डॉ. स्टीव बिंक्स ने कहा कि अफ्रीका, भारत, बांग्लादेश, इंडोनेशिया अनौपचारिक रीसाइक्लिंग से भयभीत क्षेत्रों में से हैं, लेकिन सभी ऑपरेशन अनौपचारिक या खराब मानक के नहीं हैं।

7. वुड मैकेंजी के आंकड़ों के अनुसार, 2020 में प्राथमिक या खनन स्रोतों और माध्यमिक स्रोतों से लगभग 12.4 मिलियन टन परिष्कृत सीसा का उत्पादन किया गया था।

8. रीसाइक्लिंग के माध्यम से लगभग दो-तिहाई परिष्कृत उत्पादन किया जाता है। ILZSG के अनुमान के मुताबिक, दुनिया में लीड एसिड बैटरी उत्पादन में लगभग 86% परिष्कृत लीड का उपयोग किया जाता है।

9. इंटरनेशनल लीड एसोसिएशन द्वारा अनुमानित आंकड़ों के अनुसार, कारों में लगभग 60% लेड-एसिड बैटरी का उपयोग किया जाता है। लेड-एसिड बैटरी का उपयोग औद्योगिक मशीनरी जैसे फोर्कलिफ्ट और क्रेन के साथ डेटा सेंटर और ई-बाइक में भी किया जाता है।

10. यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद बैटरी की खपत के मामले में चीन सबसे बड़ा मार्केट प्लेयर है।

खबरें और भी हैं…



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *