LG Tone Free HBS FN7 wireless earphone Review


LG पिछले दिनों भारत में अपने Tone Free HBS-FN7 ट्रू वायरलेस ईयरफोन्स लेकर आई है। यह पिछले साल आए FN6 ईयरफोन्स का अपग्रेड हैं, ऐक्टिव नॉइज कैंसलेशन (ANC) इनमें एक बड़ा और नया फीचर है। कंपनी के मुताबिक, यह भारत के पहले 99.9% बैक्टीरिया-फ्री ईयरबड्स हैं। LG का दावा है कि UVnano चार्जिंग केस 99.9 फीसदी बैक्टीरिया का खात्मा कर देते हैं। LG Tone Free HBS-FN7 वायरलेस ईयरफोन्स में क्लीयर और बेहतरीन साउंड के लिए Meridian की खास टेक्नोलॉजी दी गई है। साथ ही, एलजी के वायरलेस ईयरफोन्स को IPX4 वाटर रेजिस्टेंस रेटिंग मिली हुई है। एलजी ने Tone Free HBS-FN7 ईयरफोन्स हमें रिव्यू के लिए भेजे। हमने करीब 1 महीने इन ट्रू वायरलेस ईयरफोन्स का इस्तेमाल किया तो आइए जानते हैं कि कैसा रहा इनका परफॉर्मेंस। 
 

स्मूद फीलिंग देता है राउंड शेप वाला चार्जिंग केस
LG Tone Free HBS-FN7 ट्रू वायरलेस ईयरफोन्स के लिए जैसे ही हम बॉक्स को ओपन किया तो राउंड शेप वाले चार्जिंग केस ने हमें स्मूद फीलिंग दी। 19,990 रुपये कीमत वाले LG के प्रीमियम टोन फ्री HBS-FN7 वायरलेस ईयरफोन्स शानदार स्पेसिफिकेशंस और फीचर्स के साथ आए हैं। प्रीमियम सेगमेंट में LG के ईयरफोन्स का मुकाबला ऐपल, सोनी और सैमसंग के वायरलेस ईयरफोन्स से है। एलजी के वायरलेस ईयरफोन्स ब्लैक और व्हाइट इन 2 कलर ऑप्शन में आए हैं। हमें रिव्यू के लिए ब्लैक कलर वाले ईयरबड्स मिले हैं। इन ट्रू वायरलेस ईयरफोन्स का लुक बेहद शानदार है। ईयरपीस, ग्लॉसी फिनिश के साथ आए हैं और साइज में यह बहुत बड़े या छोटे नहीं हैं। साइज के मामले में यह बिलकुल कॉम्पैक्ट हैं। केस के इंटीरियर में मैट फिनिश है। ईयरबड्स को केस में रखने का एक्सपीरियंस भी बहुत ही शानदार है। जैसे ही आप ईयरबड्स को उनके रखे जाने वाली जगह के करीब ले जाते हैं तो मैग्नेटिक टच इन्हें अपनी ओर खींचकर जगह पर एडजस्ट कर लेता है।

केस को चार्ज करने पर खुद-ब-खुद ऐक्टिवेट हो जाते हैं UV फिल्टर 
ईयरबड्स रखी जाने वाली जगह पर ईयरटिप्स को साफ रखने के लिए आपको ब्लू UV लाइट देखने को मिलेगी। जब आप इसे चार्ज करते हैं तो UV फिल्टर खुद-ब-खुद ऐक्टिवेट हो जाते हैं। चार्जिंग केस के अंदर की तरफ बॉटम में 2 अल्ट्रा-वायलेट LED लाइट्स दी गई हैं। चार्जिंग केस के बाहर 2 छोटी लाइट्स हैं। ब्लू कलर की छोटी लाइट UV फिल्टर ऐक्टिवेट होने के बारे में बताती है, जबकि रेड कलर की लाइट इसकी चार्जिंग को इंडीकेट करती है। एक लेवल तक पहुंचने के बाद यह लाइट ग्रीन हो जाती है। जब वायर्ड चार्जिंग का इस्तेमाल करते हुए केस को चार्ज किया जाता है और लिड बंद होता है तो अल्ट्रा-वायलेट LED लाइट्स लगातार काम करती हैं।

 

फुल कंफर्ट के साथ परफेक्ट रही फिटिंग
LG ने अपनी वेबसाइट में इंडीपेंडेंट टेस्टिंग का हवाला देते हुए बताया है कि UVnano चार्जिंग क्रैडल, चार्जिंग के वक्त सिर्फ 10 मिनट में ही ईयरबड्स के स्पीकर मेस पर 99.9 फीसदी बैक्टीरिया को खत्म कर देते हैं। UV LED लाइट इनविजिबल है और यह केवल उसी समय ऐक्टिवेट होती है, जब ईयरबड्स अंदर हों और चार्जिंग क्रैडल बंद हो। एलजी के प्रत्येक ईयरबड्स का वजन सिर्फ 5.6 ग्राम है। यह काफी हल्के और कंफर्टेबल हैं। अगर आपको इन्हें ज्यादा समय तक पहनना पड़े तो कोई परेशानी नहीं होती है। हमने 4-5 बार करीब 3 घंटे लगातार एलजी के इन वायरलेस ईयरफोन्स को पहना है, लेकिन हमें किसी तरह की दिक्कत नहीं हुई है। जहां तक कान में फिट आने की बात है तो वह बहुत ही परफेफ्ट है। हमने कई बार LG Tone Free HBS-FN7 ट्रू वायरलेस ईयरफोन्स पहनकर तेज रफ्तार में जॉगिंग की है, लेकिन कभी यह ईयरबड्स गिरे नहीं हैं।     

क्लीयर और नेचुरल साउंड क्वॉलिटी
अगर एलजी के इन ईयरफोन्स के टच कंट्रोल्स और डिजिटल असिस्टेंट की बात करें तो इनका परफॉर्मेंस शानदार रहा। टच कंट्रोल बहुत रिस्पॉन्सिव रहे। साथ ही, इनका ऑन-ईयर डिटेक्शन भी एक्युरेट रहा। जैसे ही आप अपने कानों से इन बड्स को हटाते हैं तो प्लेबैक खुद-ब-खुद रुक जाता है। ईयरबड्स को फिर से लगाने पर प्लेबैक वापस शुरू हो जाता है। एलजी ने इन ईयरबड्स के लिए लाउडस्पीकर बनाने वाली ब्रिटिश कंपनी Meridian Audio के साथ मिलकर काम किया है। LG के इन ईयरबड्स की साउंड क्वॉलिटी क्लीयर और नेचुरल रही है। ईयरबड्स, Meridian की हेडफोन स्पेशल प्रोसेसिंग (HSP) टेक्नोलॉजी के साथ आते हैं। यह आपके लिसनिंग एक्सपीरियंस को बेहतरीन बनाते हैं। साउंड को लेकर शायद ही आपको कोई शिकायत हो।

 

बढ़िया से काम करता है ऐक्टिव नॉइस कैंसलेशन
LG के टोन फ्री ईयरबड्स IPX4 रेटिंग के साथ आते हैं। हमने LG के इन ईयरबड्स को ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन से कनेक्ट किया, इनकी पेयरिंग बहुत फास्ट रही। LG Tone Free HBS-FN7 ईयरफोन्स में 6mm डायनामिक ड्राइवर्स दिए गए हैं। यह कनेक्टिविटी के लिए ब्लूटूथ 5 का इस्तेमाल करते हैं। साथ ही, इनमें SBC और AAC ब्लूटूथ का सपोर्ट दिया गया है। इन ईयरबड्स में ऐक्टिव नॉइज कैंसलेशन (ANC) भी अच्छी रही है। ठीक-ठाक हवा के बीच पार्क में टहलते हुए और कम शोरगुल वाले मार्केट में हमें कॉलिंग के दौरान ऑडियो क्वॉलिटी में कोई दिक्कत नहीं हुई। ऐक्टिव नॉइस कैंसलेशन को ऑप्टिमाइज करने के लिए LG ने ईयरबड्स पर सिलिकॉन टिप्स दिए हैं, जो कि कान में आसानी से आ जाते हैं। हर ईयरपीस पर सिंगल-टच सेंसिटिव जोन है, जो कि हेडसेट्स के अलग-अलग कमांड्स को कंट्रोल करता है। 

वायरलेस ईयरफोन्स की बैटरी लाइफ
अगर बैटरी लाइफ की बात करें तो LG के टोन फ्री ईयरबड्स का परफॉर्मेंस ठीक है। चार्जिंग केस से 2 एडिशन चार्जेज के साथ ईयरफोन्स करीब 6 घंटे की बैटरी लाइफ देते हैं। हालांकि, अगर आप ऐक्टिव नॉइस कैंसलेशन चालू कर देते हैं तो बैटरी लाइफ घटकर 4.5 से 5 घंटे की रह जाती है।
 

क्या आपको यह ईयरबड्स खरीदने चाहिए?
LG Tone Free HBS-FN7 वायरलेस ईयरफोन्स, ऐक्टिव नॉइस कैंसलेशन और UVnano के साथ आते हैं। कंपनी के मुताबिक, यह 99.9 फीसदी बैक्टीरिया-फ्री ईयरबड्स हैं। कंपनी ने अपने इस दावे के लिए इंडीपेंडेंट टेस्टिंग का हवाला दिया है। ऐसे में UVnano डिसइन्फेक्शन इन ईयरबड्स की एक USP है। ईयरबड्स के ऐक्टिव नॉइस कैंसलेशन का परफॉर्मेंस भी दमदार है और साउंड क्वॉलिटी के मामले में भी इनका कोई जवाब नहीं है। ऐसे में अगर आप प्रीमियम लुक और बेहतरीन साउंड क्वॉलिटी वाला ईयरबड तलाश रहे हैं तो यह अच्छे विकल्प हो सकते हैं।



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *