Mahindra e2o इलेक्ट्रिक कार की 110KM की रेंज हो गई 350 किलोमीटर, जानें कैसे


Mahindra ने कई सालों पहले अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Reva लॉन्च की थी और इसके बाद इसी का अपग्रेड e2o नाम से लॉन्च किया गया। हालांकि कार के सेल रिकॉर्ड अच्छे नहीं रहे और न ही इसे खासा लोकप्रियता मिली, जिसके चलते महिन्द्रा ने कार का प्रोडक्शन बंद कर दिया। e2o इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) किफायती तो थी, लेकिन इसकी सबसे बड़ी कमी रेंज थी। कंपनी के अनुसार, Mahindra e2o इलेक्ट्रिक कार का हाई-रेंज वेरिएंट फुल चार्ज में 140KM की रेंज देता था, जबकि इसका 11kWh बैटरी पैक सिंगल चार्ज में 110KM की रेंज निकालने में सक्षम था। अब, एक EV R&D फेसिलिटी ग्रुप इस कार की रेंज को दो गुना से ज्यादा करने में कामयाब रहा है। ऐसे कैसे? चलिए जानते हैं।

अब ऑटोमोबाइल वेबसाइट Ruslane के अनुसार, पुणे स्थित इलेक्ट्रिक व्हीकल पर R&D करने वाला ग्रुप Norway Motorsport इस कार की रेंज को बढ़ा कर 350KM करने में कामयाब रहा है। हेमंक डभाड़े (Hemant Dabhade) ने YouTube पर रेंज की टेस्टिंग का विडियो भी साझा किया है। वीडियो से पता चलता है कि इस टेस्ट के लिए Mahindra e2o का 11kWh बैटरी पैक वाला वेरिएंट इस्तेमाल किया गया है। इस कार में मौजूदा बैटरी पैक के अलावा एक 17kWh का अतिरिक्त बैटरी पैक इंस्टॉल किया गया है, जिसे कार के बूट में फिट किया गया है। इस तरह टीम काल की बैटरी क्षमता को कुल 28kWh बनाने में कामयाब हो गए।

वीडियो में इस कुल क्षमता को जांचा भी गया है। इसके लिए कार को रोड पर दौड़ाया गया। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के सामने एक कैमरा भी लगाया गया, जिसमें कार की स्पीड और कुल ट्रैवल रेंज को देखा जा सकता है। पूरे ट्रैवल के दौरान कार के AC (एयर कंडिशनर) को बंद रखा गया। वीडियो को 139KM के बाद कट किया गया है। 139KM तक 56 प्रतिशत बैटरी बची हुई थी। वीडियो कट होने के बाद वीडियो में इंस्ट्रूमेंटल क्लस्टर की तस्वीर दिखाई गई है, जिसमें ट्रिप रेंज 350KM देखी जा सकती है और बैटरी भी 4 प्रतिशत बची हुई थी।

जैसा कि हमने बताया कि Mahindra ने e2o की सेल को अब बंद कर दिया है। कंपनी ने इस कार को तीन ट्रिम में लॉन्च किया था। यह कार थ्री-फेस एसी इंडक्शन मोटर पर चलती है और 26bhp की मैक्स पावर के साथ 70Nm का पीक टॉर्क जनरेट करती है। इसकी टॉप स्पीड 80Kmph है और यह 14.1 सेकंड में 60Kmph (किलोमीटर प्रति घंटा) की रफ्तार पकड़ सकती है।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



Source link

Previous Post
Next Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *