Maruti Suzuki Dzire को बदल दिया इलेक्ट्रिक कार में, सिंगल चार्ज में 250 किलोमीटर चलने का दावा, देखें वीडियो


Maruti Suzuki Dzire भारत में सबसे लोकप्रिय कार में से एक है। कार कई डिज़ाइन के साथ लॉन्च हो चुकी है और इसकी हर पीढ़ी को भारतीयों द्वारा काफी प्यार दिया जाता है। अब, इलेक्ट्रिक व्हीकल पर R&D करने वाली एक कंपनी ने इस नॉन-इलेक्ट्रिक कार को इलेक्ट्रिक कार में बदल दिया है। कंपनी के मालिक का कहना है कि इस कार को इस तरह से मॉडिफाई (बदला गया) किया गया है कि इसकी पावर और ड्राइविंग स्टाइल पर किसी प्रकार का फर्क नहीं आया है। प्रभावित करने वाली बात यह है कि Dzire को इलेक्ट्रिक कार में बदलने के लिए इसके बाहरी और अंदर के डिज़ाइन को बिल्कुल नहीं बदला गया है। Dzire EV के बारे में विस्तार से बताने के लिए बाकायदा एक वीडियो भी साझा किया गया है। आइए Maruti Suzuki Dzire EV के बारे में विस्तार से जानते हैं।

इलेक्ट्रिक पार्ट्स बेचने वाली और इलेक्ट्रिक व्हीकल पर R&D करने वाली कंपनी Northway Motorsport अकसर कुछ अनूठा करते रहती है। हाल ही में कंपनी ने Mahindra e2o की रेंज को दो गुना से ज्यादा बढ़ा कर दिखाया था और अब, कंपनी ने एक नया कारनामा किया है। कंपनी ने नॉन-इलेक्ट्रिक और भारतीयों की पसंदीदा कार Maruti Suzuki Dzire को इलेक्ट्रिक कार में बदल दिया है। कंपनी के मालिक हेमंक डभाड़े (Hemank Dabhade) ने बाकायदा इस कार को इलेक्ट्रिक कार में बदलने की प्रक्रिया समझाने के साथ-साथ इसकी रोड टेस्टिंग का एक वीडियो भी साझा किया है। प्रभावित करने वाली बात यह है कि Dzire को EV (Electric Vehicle) में बदलने के लिए कार के एक्स्टीरियर और इंटीरियर डिज़ाइन के साथ किसी प्रकार की छेड़-छाड़ नहीं की गई है। बाहर से देखने में शायद आपको यह महसूस ही नहीं होगा कि यह एक इलेक्ट्रिक कार है।
 

c8a18i4o

Photo Credit: Northway Motorsport

वीडियो से पता चलता है कि Dzire के इंजन को मोटर से बदला गया है और साथ ही कंपनी ने इसमें एक VCU (व्हीकल कंट्रोल यूनिट) भी लगाया है, जो कार के साथ कनेक्ट होता है और इसके चलते इस कार का मौजूदा सिस्टम जैसे कि एक्सीलेरेशन पैडल, स्टेयरिंग कंट्रोल्स, एसी सिस्टम आदि आरान से ऑपरेट होते हैं। इसके ट्रांसमिशन में भी किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया गया है और यह पहले की तरह मैन्यूअल है। इसके बैटरी पैक को फ्यूल टैंक की जगह लगाया गया है और कंपनी का कहना है कि इन सब बदलावों के बाद भी कार के भार को भी OEM स्टैंडर्ड के हिसाब से बैलेंस किया गया है। इंजन की जगह मोटर व कुछ अन्य जरूरी पार्ट्स और फ्यूल टैंक की जगह बैटरी पैक को फिट करने की वजह से कार का बूट स्पेस पहले के समान है।

वीडियो डिस्क्रिप्शन में साझा की गई जानकारी के अनुसार, Maruti Suzuki Dzire EV में 15KW पावर की मोटर लगाई गई है, जो 35KW की पीक पावर जनरेट करने में सक्षम है। यह मोटर 170 Nm का मैक्स टॉर्क जनरेट करती है। कंपनी ने इस किट के लिए 13 KWh, 15 KWh और 18 KWh क्षमता के बैटरी पैक बनाए हैं। यह बैटरी पैक फ्यूल टैंक को रिप्लेस करते हैं और यदि 18 KWh क्षमता का पैक लगाया जाता है, तो कार के टनल एरिया के साथ-साथ एग्जॉस्ट एरिया का भी इस्तेमाल किया जाता है। इस सब मॉडिफिकेशन के बाद कार का वज़न पहले से 3 किलोग्राम बढ़ जाता है। इसमें IP67 रेटिंग भी जोड़ी गई है। दावा किया गया है कि कार 160 Kmph (किलोमीटर प्रति घंटा) की टॉप स्पीड पकड़ सकती है। एयर कंडिशनिंग के लिए कार में एक अलग BLDC मोटर का इस्तेमाल किया गया है।

बैटरी चार्ज करने के लिए 15A सॉकेट का इस्तेमाल किया जा सकता है, जो बैटरी पैक को 8 घंटे में 100 प्रतिशत चार्ज कर सकता है। इसके अलावा, दावा किया गया है कि फुल चार्ज में कार 250 किलोमीटर की रेंज दे सकती है। हालांकि रेंज पूरी तरह से ड्राइविंग स्टाइल पर निर्भर करती है। हेमंक का कहना है कि मल्टीस्पीड ट्रांसमिशन को बरकरार रखने के चलते यह कार हाई स्पीड में भी अच्छी रेंज निकालने में सक्षम है।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



Source link

Previous Post
Next Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *