maruti suzuki india shuts its plant: 9 दिनों तक बंद रहेंगे देश की सबसे बड़ी कार कंपनी के कारखाने, कोरोना के मरीजों को दी जाएगी ऑक्सीजन – maruti suzuki india has announced closure of its gurugram and manesar plants in haryana for maintenance.


नई दिल्ली।
मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) ने हरियाणा में अपने गुरुग्राम और मानेसर प्लांट को बंद करने की घोषणा की है। कंपनी की तरफ से बताया गया है कि 1 मई से 9 मई 2021 के दौरान उसके इन दोनों प्लांट में वाहनों का प्रोडक्शन नहीं होगा। इतना ही नहीं, कंपनी यह फैसला अपने मारुति की मूल कंपनी सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन के पूरे स्वामित्व वाले प्लांट सुजुकी मोटर गुजरात के लिए लागू किया है। यानी, यहां भी वाहनों का प्रोडक्शन नहीं होगा। कंपनी की तरफ से बताया गया है कि वह समय का इस्तेमाल वार्षिक मेनटेनेंस के लिए करेगी।

दरअसल, देशभर में कोरोना के हालात को देखते हुए सरकार ने सभी वाहन निर्माताओं से अपील की वे औद्योगिक ऑक्सीजन का इस्तेमाल न करें, जिससे कोविड-19 के मरीजों को ऑक्सीजन की पर्याप्त सप्लाई मिल सके।

बता दें कि 25 अप्रैल 2021 को भारत सरकार की तरफ से एक सर्कुलर (परिपत्र) जारी किया गया था। इसमें डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट 2005 के तहत COVID-19 रोगियों के लिए मेडिकल ऑक्सीजन की पर्याप्त और बिना रुके आपूर्ति की उपलब्धता को सुनिश्चित करने के लिए ऑक्सीजन के सभी औद्योगिक उपयोग को प्रतिबंधित करने का निर्देश दिया गया है। इसमें कहा गया है कि मौजूदा समय में सभी वाहन निर्माताओं को इस आदेश का पालन करना चाहिए। वहीं, जो कंपनियां प्रोडक्शन चालू रखना चाहती हैं उन्हें वैकल्पिक गैसों का इस्तेमाल करना होगा।

मार्च महीने में बढ़ा प्रोडक्शन

मारुति सुजुकी ने मार्च 2021 में कुल 172,433 वाहनों का प्रोडक्शन किया। जबकि, मार्च 2020 में मारुति ने कुल 92,540 यूनिट्स का प्रोडक्शन किया था। यानी, पिछले साल के मार्च महीने के मुकाबले इस साल मार्च महीने में मारुति ने 86.33 फीसदी ज्यादा वाहनों का प्रोडक्शन किया है। यहां ध्यान देना जरूरी है कि पिछले साल कोरोना के कारण भारत सरकार ने मार्च महीने में पूरे देशभर में लॉकडाउन लगा दिया था, जिसके चलते मारुति के वाहनों के प्रोडक्शन और बिक्री में ऐतिहासिक गिरावट दर्ज की गई।



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *