OnePlus 9 Pro: Smart phone with advanced photography | OnePlus 9 Pro: एडवांस फोटोग्राफी वाला जानदार स्मार्टफोन


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

5 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

मोबाइल फोन का मतलब सिर्फ इतना ही नहीं रह गया है कि फोन उठा लिया और संदेश पढ़ लिया या फिर मेल चेक कर लिया। अब स्मार्टफोन हर दिन नए अंदाज व अत्याधुनिक फीचर्स के साथ लोगों का जीवन आसान बना रहे हैं। स्मार्टफोन की दुनिया में एक नया बेंचमार्क स्‍थापित करने वाली वनप्लस कंपनी ने अब बाजार में पेश किया है OnePlus 9 Pro। इसकी सबसे बड़ी खासियत इसका Hasselblad कैमरा सेटअप है। इसके जरिए कंपनी ने स्मार्टफोन फोटोग्राफी को और बेहतरीन बना दिया है। शुरू से ही शानदार फोटोग्राफी कैमरे के लिए मशहूर वनप्लस 9 प्रो अब कितनी अलग है आइए आपको बताते हैं इस आलेख में:-

9 प्रो का सिर्फ डिजाइन ही नहीं बल्कि इसका परफॉर्मेंस भी काफी जानदार है। इस हैंडसेट में 888 चिपसेट का प्रयोग किया गया है, जिससे ये अब और रिफाइंड हो गया है। इसमें दिया गया Hasselblad कैमरा फोटोग्राफी के लिए बहुत ही अच्छा है और नेचुरल फोटोग्राफी के अनुकूल है।

इसमें क्वॉड-कैमरा सेटअप दिया गया है, जिसमें 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी लेंस, 50 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड-एंगल शूटर, 8 मेगापिक्सल का टेलिफोटो लेंस और 2 मेगापिक्सल का मोनोक्रोम सेंसर लगाया गया है। वनप्लस 9 प्रो के कैमरा को एडवांस फोटोग्राफी में परिपक्व बनाने के लिए हस्लेब्लैड के साथ मिलकर विकसित किया गया है। वनप्लस 9 प्रो के 50 मेगापिक्सल अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस की बात करें तो इसमें आपको हाई क्वॉलिटी तस्वीरें मिलती हैं। इस फोन के 1/1.56″ के अपर्चर रेट के साथ Sony IMX766 सेंसर एक फ्रीडम लेंस के साथ मिलकर यूनीक कर्व प्रयोग करते हैं, जिससे तस्वीर के लिए जरूरी प्रकाश मिल जाता है और एक बढ़िया आउटपुट सामने आ जाता है।

जीवंत फोटोग्राफी में ये काफी मददगार साबित हो रहा है, जिसका श्रेय काफी हद तक 48MP क्सटम-बिल्ट IMX789 1/1.43″ सोनी सेंसर को जाता है। अच्छी तकनीक के कारण इस स्मार्टफोन से फोटोग्राफी करना बेहद सरल है लेकिन रिजल्ट काफी प्रोफेशनल आता है। इसमें दिया गया 2×2 ऑन चिप लेंस (OCL), 12-bit RAW, डुअल नेटिव ISO और DOL-HDR जैसे फीचर्स का फायदा यूजर्स को मिलता है। इसमें फास्ट फोकस स्पीड, 64 एक्स के कलर इंफॉर्मेशन फीचर्स के साथ दिया गया है जिससे ब्लर मोशन को कम करने की क्वालिटी और हायर डायनेमिक रेंज वाली वीडियो भी इससे तैयार की जा सकती हैं। आप इससे चाहे रात में वीडियोग्राफी या फोटोग्रााफी करें या दिन में लेकिन रंग आपको नेचुरल मिलेंगे। वनप्लस 9 प्रो, 8 मेगापिक्सल टेलीफोटो कैमरा के साथ आता है जिससे आप 30x तक डिजिटल ज़ूम कर सकते हैं। इसका चौथा लेंस 2 मेगापिक्सल का है जो कि एक मोनोक्रोम लेंस है जो मेन कैमरे के साथ सिंक है। इसमें मोनोक्रोम लेंस खासतौर पर ब्लैक एंड व्हाइट फोटोज को डिटेल्स और लेयरिंग देने का काम बखूबी करती है।

Hasselblad कैमरे की विशेषता ये भी है कि ये वाइड रेंज को कवर करता है, खासकर के कलर साइंस को। वनप्लस 9 प्रो में आपको तस्वीरों की पूरी एक्यूरेसी कलर्स के साथ देखने को मिलती है। इसके शटर ध्वनि को भी बदल दिया गया है, अब जब आप किसी तस्वीर को क्लिक करेंगे तो हर बार हासलब्लैड कैमरा ध्वनि सुनने को मिलेगी। Hasselblad प्रो मोड एक नए UI के साथ अब मिलेगा जिससे आप Hasselblad के सिग्नेचर टच से प्रोफेशनल पिक्चर्स मिल जाएंगी। यदि आप एक अच्छे फोटोग्राफर हैं तो इसे मैनुअली भी कंट्रोल कर सकते हैं।

इसका Hasselblad कैमरा OnePlus 9 की फोटोग्राफी को भी काफी अलग बनाता है। इसमें वीडियो कैद करने की क्षमता को और रिफाइन किया गया है। इस फोन में मौजूद हाइपर रियलिस्टिक 8K वीडियो रिकॉर्डिंग की क्षमता है, जिसे 30fps पर शूट किया जा सकता है। इसमें 12-bits RAW Format दिया गया है। इसके अलावा इस फोन का मुख्य कैमरा 16x पिक्सल काउंट के 1080p स्टैंडर्ड के साथ मिलता है।

9 प्रो में वो बदलाव किए गए हैं जिसकी उम्मीद लोगों को थी। बदलती तकनीकि के सहारे ये मोबाइल फोन लेकर आप अपने फोटोग्राफी के अरमान को भी प्रोफेशनल अंदाज में पूरा कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं…



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *