TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर की ब्रिकी ने Bajaj Chetak को पछाड़ा, जानें कीमत और खासियतें


इस समय भारत में TVS और Bajaj दो बड़े भारतीय टू-व्हीलर ब्रांड हैं, जो इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर में अच्छा परफॉर्म कर रहे हैं। दोनों कंपनियों ने फिलहाल मार्केट में केवल एक इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च किया है। जहां एक ओर TVS अपने iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर को बेच रही है। वहीं, दूसरी ओर Bajaj के पास अपना Chetak इलेक्ट्रिक स्कूटर है। दोनों कंपनियों ने अपने सेल रिकॉर्ड साझा किए हैं। लॉन्च से अभी तक, TVS ने अपने iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर की ज़ोरदार बिक्री की है। कंपनी ने अब तक इस स्कूटर के कुल 1,110 यूनिट्स बेच दिए हैं। वहीं, चेतक बड़े मार्जिन से पीछे है। दोनों ही स्कूटर फिलहाल चुनिंदा शहरों में बेचे जा रहे हैं।

TVS ने मार्च 2020 में iQube की कुल 355 यूनिट्स बेची हैं, वहीं दूसरी ओर Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक स्कूटर के 90 यूनिट्स बेचे गए हैं। दोनों के बीच बड़ा अंतर है। दोनों ही इलेक्ट्रिक स्कूटर (Best Electric Scooters) फिलहाल भारत के चुनिंदा शहरों में बेचे जा रहे हैं। टीवीएस ने आईक्यूब को हाल ही में बेंगलुरु के बाद दिल्ली में भी लॉन्च किया है। वहीं, बजाज ने शुरुआत में इस स्कूटर की बुकिंग पुणे और बेंगलुरु में शुरू की और हाल ही में कंपनी ने iQube की बुकिंग जल्द हैदराबाद और चेन्नई में शुरू करने का भी वादा किया है।

iQube की दिल्ली की कीमत की बात करते हैं। यूं तो स्कूटर की कीमत 1,36,077 रुपये (ex-showroom) है, लेकिन इलेक्ट्रिक गाड़ी होने के नाते FAME स्कीम और राज्य सरकार की तरफ से स्कूटर पर अतिरिक्त सब्सिडी भी दी जा रही है, जिसके बाद इसे दिल्ली में 1,08,012 रुपये (ऑनरोड) कीमत पर खरीदा जा सकता है। वहीं, Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक की पुणे में कीमत 1,42,620 रुपये (ex-showroom) से शुरू होती है। इसका एक महंगा वेरिएंट भी आता है, जिसकी कीमत 1,44,620 रुपये (ex-showroom) है। हाल ही में कंपनी ने कीमत में 27,620 रुपये की बढ़ोतरी की थी। यह कीमत बढ़ी हुई है। कंपनी का कहना है कि 2022 तक स्कूटर को देश के 24 अन्य शहरों में भी लाया जाएगा।

कुछ स्पेसिफिकेशन्स पर नज़र डालते हैं। TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर में 4.4kW क्षमता की इलेक्ट्रिक मोटर मिलती है। कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 75 किलोमीटर की रेंज दे सकता है। स्कूटर की टॉप स्पीड 78Kmph है। इसमें 2.25kWh क्षमता की lithium-ion बैटरी मिलती है। स्कूटर कई आधुनिक फीचर्स से लैस आता है और इसका इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जीपीएस / नेविगेशन और मोबाइल कनेक्टिविटी सपोर्ट करता है।

वहीं, दूसरी ओर Bajaj Chetak 4.08kW क्षमता की मोटर मिलती है। इसमें दो मोड मिलते हैं। ईको मोड में रेंज 95Km है और हाई-परफॉर्मेंस मोड में रेंज घट कर 85Km हो जाती है। इसकी टॉप स्पीड 70Kmph है। इस स्कूटर में भी डिज़िटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है, जो GPS/Navigation और मोबाइल कनेक्टिविटी सपोर्ट करता है।



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *