Xiaomi Leads India Smartphone Market In Q1, Samsung Growing At Highest Pace; Covid To Hit Q2 | स्मार्टफोन में शाओमी तो फीचर फोन में आईटेल के पास सबसे ज्यादा मार्केट शेयर, सैमसंग ज्यादा ग्रोथ के बाद भी नंबर-2


  • Hindi News
  • Tech auto
  • Xiaomi Leads India Smartphone Market In Q1, Samsung Growing At Highest Pace; Covid To Hit Q2

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली6 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

भारतीय बाजार में स्मार्टफोन बेचने के मामले में चीनी कंपनी शाओमी का दबदबा कायम है। काउंटरपॉइंट मार्केट मॉनीटर सर्विस की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी 2021 के पहले क्वार्टर (जनवरी से मार्च) के दौरान 26% मार्केट शेयर के साथ पहले नंबर पर रही। इस दौरान उसने 38 मिलियन (3.8 करोड़) स्मार्टफोन का शिपमेंट किया। वहीं, सालाना आधार पर उसे 23% की ग्रोथ मिली। हालांकि, रिपोर्ट में अगले क्वार्टर में कोविड की दूसरी लहर के चलते शिपमेंट घटने की बात कही है।

काउंटरपॉइंट के मुताबिक, सैमसंग मार्केट शेयर की लिस्ट में दूसरे नंबर पर रही। हालांकि, इसे सालाना आधार पर 52% की धमाकेदार ग्रोथ मिली है। वहीं, चीनी कंपनी वीवो 16% मार्केट शेयर के साथ तीसरे और रियलमी 11% मार्केट शेयर के साथ चौथे नंबर पर है। पहली तिमाही में चीनी ब्रांडों की 75 प्रतिशत हिस्सेदारी रही।

दूसरी तिमाही में शिपमेंट घटने का अनुमान
सीनियर रिसर्च एनालिस्ट प्राचीर सिंह ने कहा, “भारत के स्मार्टफोन बाजार में Q1 2021 में सालाना ग्रोथ देखने को मिली है। लगातार तीसरी तिमाही के रिकॉर्ड शिपमेंट दर्ज हुआ है। ये स्मार्टफोन की डिमांड को दिखाता है। देश में टीकाकरण अभियान की शुरुआत के कारण ग्राहकों का विश्वास भी बढ़ा है।”

प्राचीर ने ये भी चेतावनी दी है कि इन नंबर्स को सावधानी से लेना चाहिए। क्योंकि कोविड-19 की दूसरी लहर बहुत खतरनाक है। इसके चलते अगली तिमाही में शिपमेंट के नंबर्स प्रभावित हो सकते हैं।

नए स्मार्टफोन से कंपनियों को फायदा मिला
रिसर्च एनालिस्ट शिल्पी जैन ने कहा, “सैमसंग ने पहले क्वार्टर के दौरान गैलेक्सी एम-सीरीज, गैलेक्सी एफ-सीरीज के साथ गैलेक्सी एस 21 सीरीज में भी कई नए फोन लॉन्च किए। इसके अलावा, रियलमी ने 8 सीरीज लॉन्च की। वनप्लस ने 9 सीरीज का अनाउंस किया। शाओमी ने रेडमी नोट 10 सीरीज लॉन्च की, जिसकी शुरुआत अच्छी रही।”

शाओमी रेडमी 9A सबसे ज्यादा बिका
शाओमी ने रेडमी 9 सीरीज से Q1 2021 में 4% की सालाना वृद्धि दर्ज की। तिमाही के दौरान रेडमी 9A सबसे अधिक बिकने वाला स्मार्टफोन रहा। ओप्पो को सालाना 12% की ग्रोथ मिली। पहली तिमाही के दौरान उसका मार्केट शेयर 11% रहा। वनप्लस नॉर्ड और वनप्लस 8T के शिपमेंट की चलते पहली तिमाही में कंपनी की सालाना ग्रोथ 300% से ज्यादा रही।

आईटेल फीचर फोन में अव्वल
फीचर और स्मार्टफोन सेगमेंट में बेहतर मांग के चलते 2021 की पहली तिमाही के दौरान भारत की मोबाइल हैंडसेट मार्केट को सालाना आधार पर 19% की ग्रोथ मिली। चीनी कंपनी आईटेल पहली तिमाही में 21% मार्केट शेयर के साथ पहले नंबर पर रही। वहीं, जियोफोन को नए मॉडल के चलते 14% की सालाना ग्रोथ मिली।

खबरें और भी हैं…



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *