Android फोन, कंप्यूटर या लैपटॉप पर YouTube वीडियो को ऐसे करें डाउनलोड


Google के स्वामित्व वाला वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म दुनिया भर में लोकप्रिय है और शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा, जिसने इसके बारे में नहीं सुना हो। यह प्लेटफॉर्म इतना बड़ा है कि इसमें आपको लाखों कैटेगरी में करोड़ों वीडियों देखने के लिए मिल जाएगी। यदि हम आपको इन कैटेगरी के बारे में विस्तार से बताने लगे तो शायद यह पोस्ट कैटेगरी के नाम बताने में ही खत्म हो जाएगा। YouTube पर आप इन वीडियो को देख सकते हैं, लाइक या डिसलाइक कर सकते हैं और प्लेलिस्ट में जोड़ सकते हैं, लेकिन आप आधिकारिक तौर पर इन वीडियो को डाउनलोड (YouTube Video Download) कर अपनी गैलरी में सेव नहीं कर सकते। इसके पीछे शामिल कई कारणों में से दो कारण कंटेंट प्राइवेसी और कॉपीराइट लाइसेंसिंग हैं। इस प्लेटफॉर्म पर कई क्रिएटर्स अपने खुद के बनाए कंटेंट भी अपलोड करते हैं और इन्हें डाउनलोड करना Google और YouTube की पॉलिसी के खिलाफ भी है।

अब, क्योंकि इन वीडियो को देखने के लिए आपको अच्छी इंटरनेट कनेक्टिविटी चाहिए होती है, लेकिन कई बार यूज़र्स के पास अच्छा नेटवर्क नहीं होता। ऐसे में यूट्यूब के जरिए ऑनलाइन क्लास लेने वाले या कुछ लर्निंग वीडियो को देखने वाले लोगों के लिए क्लास या लर्निंग वीडियो की सीरीज़ को डाउनलोड कर ऑफलाइन देखना ही एक समाधान बचता है। कुछ थर्ड-पार्टी ऐप्स और कुछ वेबसाइट हैं, जो आपको यूट्यूब वीडियो डाउनलोड (YouTube Video Downloader) करने का विकल्प देते हैं।

नोट: हम आपको फिर से याद दिला दें कि YouTube पर मौजूद वीडियो को प्लेटफॉर्म से बाहर डाउनलोड करना गैर-कानूनी है और Google ने अपने टर्म्स ऑफ सर्विस पेज पर इस बात की जानकारी भी दी है। हम आपको सभी टर्म्स एंड कंडिशन को पढ़ने की सलाह देंगे। 
 

आधिकारिक तरीके से ऐसे डाउनलोड करें यूट्यूब वीडियो

YouTube अपने ऐप पर यूज़र्स को वीडियो को डाउनलोड करने का विकल्प देता है, लेकिन जैसा कि हमने बताया, आप डाउनलोड किए गए इन वीडियो को केवल ऐप के अंदर ही देख सकते हैं। ये वीडियो आपके फोन में मौजूद गैलेरी या फाइल मैनेजर में नहीं दिखाई देंगे।

वीडियो डाउनलोड करने के लिए YouTube ऐप खोलें और अपने पसंदीदा वीडियो को खोलें। अब आपको वीडियो के टाइटल के नीचे मौजूद लाइक, डिसलाइक शेयर बटन के साथ एक ‘Download’ बटन दिखाई देगा। आपको इस बटन पर टैप करना है और क्वालिटी को चुनना है। इसके बाद एक बार फिर से ‘Download’ टेक्स्ट वाले बटन पर टैप करने से वीडियो ऐप के अंदर डाउनलोड हो जाएगा। 
 

यूट्यूब वीडियो को एंड्रॉयड फोन पर ऐसे करें डाउनलोड

इंटरनेट पर सैकड़ों ऐप्स उपलब्ध हैं, जो आपको YouTube Videos Download करने में मदद कर सकते हैं। इनमें से एक नाम NewPipe है। यह ऐप Google की पॉलिसी की वजह से Google Play पर उपलब्ध नहीं है, लेकिन इस ऐप की Apk फाइल को NewPipe की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड और इंस्टॉल किया जा सकता है। ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करने के बाद आपको ऐप को खोलना होगा और अब आपके सामने यूट्यूब वीडियो होंगे। आप अपने पसंदीदा वीडियो को सर्च कर सकते हैं और आपको वीडियो के टाइटल के नीचे डाउनलोड बटन दिखाई देगा। आपको क्वालिटी चुननी है और ‘OK’ पर टैप करना होगा। क्वालिटी चुनते समय आप Video की जगह Audio चुन कर केवल वीडियो में मौजूद ऑडियो को भी डाउनलोड कर सकते हैं।
 

यूट्यूब वीडियो को पीसी या लैपटॉप पर ऐसे करें डाउनलोड

Windows पर YouTube वीडियो डाउनलोड करने के लिए कई सॉफ्टवेयर ऑनलाइन उपलब्ध हैं, जिनमें से एक ‘4K Video Downloader’ है। नाम में 4K लिखा है, लेकिन यह टूल 8K क्वालिटी तक सपोर्ट करता है। इसके अलावा, इस सॉफ्टवेयर में एक दिन में 30 वीडियो तक मुफ्त में डाउनलोड किए जा सकते हैं।

वीडियो डाउलोड करने के लिए सबसे पहले आपको ‘4K Video Downloader’ डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा। इसके बाद YouTube की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और अपना पसंदीदा वीडियो खोलें और ब्राउज़र के एड्रेस बार में मौजूद पूरे वीडियो लिंक को कॉपी कर सॉफ्टवेयर के मेन्यू पर पेस्ट कर दें। अब अपने हिसाब से क्वालिटी और फॉर्मेट का चयन करें और ‘Download’ पर क्लिक करें। ऐसा करने से आपके PC या Laptop पर YouTube वीडियो डाउनलोड हो जाएगा।



Source link

Previous Post
Next Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *