COVID-19 Vaccine Appointment Tracker: CoWIN पर वैक्सीन स्लॉट खोजने में आ रही परेशानी, ये ट्रैकर करेंगे मुश्किल आसान – coronavirus vaccine appointment tracker help to find slots availability on cowin


नई दिल्ली। देश में सरकार ने अब 18 वर्ष से अधिक उम्र में सभी के लिए कोविड वैक्सीन शुरू कर दी है, ऐसे में बहुत से लोग वैक्सीन लगवाने जा रहे हैं। अगर आप भी वैक्सीन लगवाने के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपको बता दें कि वैक्सीन के लिए स्लॉट काफी तेजी से भर रहे हैं। अगर आपको वैक्सीन लगवानी है तो आपको CoWIN पोर्टल से जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा और उसी के जरिए आपको स्लॉट मिलेंगे।

वैसे इस पोर्टल के जरिए स्लॉट खोजना काफी मुश्किल हो रहा है और इसमें काफी समय लग रहा है। ऐसे में लोगों की मदद करने के लिए कई साइट्स को सिर्फ इसलिए तैयार किया गया है ताकि उससे लोग यह देख पाएं कि अगला बुकिंग स्लॉट कब उपलब्ध है और नजदीकी वैक्सीन सेंटर कहां उपलब्ध है।

ट्रैकर ईमेल और अन्य चैट के जरिए भेज रहा अलर्ट
अब ये ट्रैकर लोगों को ईमेल और अन्य चैट सर्विस के जरिए अलर्ट भेजकर अगली वैक्सीन अपाईंटमेंट को चेक करने में मदद कर रहे हैं। इसमें आपको यह ध्यान रखना है कि इन साइट्स से आपको सिर्फ वैक्सीनेशन अपाइंटमेंट और खाली स्लॉट के बारे में पता चलेगा।
मगर अपाइंटमेंट बुक करने के लिए CoWIN पोर्टल का ही इस्तेमाल होगा। इस प्रकार से लोगों का समय बच रहा है और उन्हें खाली स्लॉट खोजने के चक्कर में पोर्टल पर सर्फ नहीं करना पड़ रहा है। ध्यान देने वाली बात यह है कि यूजर्स को तेजी से काम करना होगा, क्योंकि अभी वैक्सीन स्टॉक लिमिटेड हैं।

घरों के नजदीक वैक्सीन अपॉइंटमेंट चेक कर सकते हैं
अमित अग्रवाल ने ट्रैकर द्वारा तैयार किया है जो कि भारत में कोविड-19 वैक्सीन ट्रैकर के तौर पर काम कर रहा है। इस ओपन सोर्स वैक्सीन ट्रैकर के जरिए लोग अपने घरों के नजदीक वैक्सीन अपॉइंटमेंट चेक कर सकते हैं। इस प्रकार उन्हें निगरानी करने में मदद मिलेगी और खाली स्लॉट होने पर ईमेल के जरिए अलर्ट मिलेगा।

नजदीकी खाली स्लॉट के बारे में जानकारी देगा Getjab.in
आईएसबी एलुमिनी श्याम सुंदर और उनके मित्रों ने एक अन्य वैक्सीन ट्रैकर Getjab.in तैयार किया है। इसे काफी आसान बनाया गया है, इसमें आपको अपना नाम, जिला और ईमेल आईडी दर्ज करनी है। इसके बाद ट्रैकर आपके नजदीकी खाली स्लॉट के बारे में जानकारी देगा।

एक अन्य वैक्सीन ट्रैकर FindSlot.in है। इस प्लेटफॉर्म के जरिए आप शहर, जिला, राज्य और पिन कोड के जरिए नेविगेट कर सकते हैं। इसके जरिए उपलब्ध स्लॉट खोजने में लोगों को काफी मदद मिलती है।

Under45.in से वैक्सीन सेंटर और खाली स्लॉट को चेक कर
Berty Thomas ने Under45.in ट्रैकर तैयार किया है। इसमें 18 से 44 साल की उम्र के लोग अपने नजदीकी वैक्सीन सेंटर और खाली स्लॉट को चेक कर सकते हैं। वैसे सरकारी पोर्टल पर सभी खाली स्लॉट एक साथ नजर आते हैं। इस वेबसाइट के जरिए लोगों का काम कम हो गया है और वह सिर्फ 18-44 वर्ष के लिए उपलब्ध वैक्सीन सेंटर और स्लॉट भी देख सकते हैं।



Source link

Previous Post
Next Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *